डीइओ ने कहा परीक्षा नजदीक, पढ़ाने पर दो ध्यान

डीइओ ने कहा परीक्षा नजदीक, पढ़ाने पर दो ध्यान

Sunil Vandewar | Publish: Feb, 13 2019 11:43:12 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

बिना इजाजत स्कूल से जाने वाले प्राचार्य, शिक्षक पर होगी कार्रवाई

सिवनी. परीक्षाएं जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, शिक्षकों पर काम का टेंशन और आदेश के पालन की जिम्मेदारी भी बढ़ रही है। इधर स्कूलों में कोर्स पूरा हो और विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा समय तक पढ़ाई करें, इसके लिए जरूरी है, कि शिक्षक भी पर्याप्त समय स्कूलों में दें, इसी उद्देश्य से विभागीय अफसर शिक्षकों को बिना इजाजत, अनावश्यक स्कूल से गायब न रहने की हिदायत दे रहे हैं।
देखने में आता है कि कई बार व्यक्तिगत या फिर विभागीय काम के बहाने कुछ शिक्षक स्कूलों से गायब रहते हैं। लेकिन अब इस तरह नदारद रहने वाले शिक्षक, अध्यापकों की मनमानी नहीं चलेगी। इस पर प्रशासन और शिक्षा विभाग सख्त रवैया अपना रहा है।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा पूर्व में ही सभी प्राचार्य और शिक्षकों को सावधान कर कहा जा चुका है कि बिना परमिशन शिक्षक, अध्यापक मुख्यालय या अन्य पर्सनल कार्यों से स्कूलों से गायब न रहें, इसकी जबावदारी जहां संकुल प्राचार्यों पर सौंप दी है, वहीं आदेश का पालन न करने पर सम्बंधित शिक्षक, अध्यापकों के साथ संकुल प्राचार्यों पर भी कार्रवाई करने की हिदायत दी गई है।
प्राचार्यों पर दी जिम्मेदारी -
जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा संकुल प्राचार्यों को आदेशित कर कहा गया है कि स्कूल समय पर कोई भी शिक्षक, अध्यापक बिना परमिशन स्कूल न छोड़े, क्योंकि इससे शिक्षण कार्य प्रभावित होता है। इस आदेश पर यदि लापरवाही बरती जाती है, तो सम्बंधित स्कूल शिक्षक व प्राचार्य पर कार्रवाई की जा सकती है।
परीक्षा के लिए हो रहे खास इंतजाम -
आने वाली ०१ मार्च से शुरु हो रही एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल सहित अन्य गड़बड़ी को रोकने के लिए मण्डल व जिला प्रशासन इस बार खास इंतजाम कर रहा है। परीक्षा केन्द्रों पर नकल अथवा किसी तरह की अव्यवस्था न हो, इसलिए खास योजना के तहत काम किया जा रहा है। इसमें फ्लाइंग स्क्वॉड बनाने से लेकर केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े कदम शामिल हैं।
इनका कहना है-
शिक्षकों को विद्यालय में तय समय तक रहने के निर्देश हैं, जो भी लापरवाही करेंगे, उन पर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
एसपी लाल, डीईओ सिवनी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned