देशप्रेम, सद्भाव से जीने की दे रहे प्रेरणा

देशप्रेम, सद्भाव से जीने की दे रहे प्रेरणा

Sunil Vandewar | Publish: May, 08 2019 11:13:16 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

मातृशक्ति का सात दिवसीय संस्कार शिविर

सिवनी. शिवाजी संस्कार शिक्षा प्रसारक जनकल्याण समिति द्वारा केवलारी जनपद क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत खामी में सात दिवसीय मातृशक्ति संस्कार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।
समिति के संगठन प्रभारी संदेश बघेल ने बताया कि शिवाजी संस्कार शिक्षा प्रसारक जन कल्याण संस्था द्वारा ऐसी युवा पीढ़ी का निर्माण करना है, जो प्रेम से आपस में रहना सीखें सभी को प्रेम बांटे मतभेदों को दूर हटा कर एक दूसरे का ध्यान रखकर आपस में मिल-जुल कर कार्य करना आपस में एक दूसरे को खुश रहना तथा सभी के अंदर राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत शारीरिक, बौद्धिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक दृष्टि से पूर्व विकसित हो तथा देश के प्रति सम्मान सदाचार और अनुशासन का परिचय दे। वर्तमान में चुनौतियां का सामना प्रेम बांटते हुए कर सके और उसका जीवन दीन दुखी अभाव ग्रस्त लोगों को सामाजिक कुरीतियों शोषण एवं अन्याय से मुक्त कराकर राष्ट्रीय जीवन को समृद्ध संपन्न एवं इंसानियत की कार्य समर्पित हो सके यह समिति का लक्ष्य है।
शिविर में उगली क्षेत्र से लगभग 40 महिलाएं संस्कार शिक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। शिविर के चौथे दिन प्रमुख वक्ता के रूप में मां रेवा ग्राम उत्थान समिति के अध्यक्ष अशोक बन्देवार उपस्थित रहे। उन्होंने अपने उद्बोधन में र्कायशाला के दौरान कहा कि हमारे देश में सभी विविधताओं में सबसे अधिक चर्चा जातिगत व्यवस्था की होती है। जातिभेद के कारण ही सामाजिक समस्याएं पैदा होती हैं और ये समस्याएं विषमता को जन्म देती हैं। जिसके कारण संघर्ष होता है, इसलिए समाज से जातिभेद को दूर करना होगा। इसका उपाय क्या है, उन्होंने जोर देकर कहा कि इसका एकमात्र उपाय है, सामाजिक समरसता।
उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता के लिए जातिगत व्यवस्थाओं को सही दिशा में काम करना चाहिए। इस अवसर पर जिला संगठन प्रभारी संदेश बघेल, आरती अहिरवार, उगली तहसील संगठन प्रभारी अंजली, प्रशिक्षण व्यवस्थापक प्रांजल, लता, प्रशिक्षण संचालक रेवा परते, वंदना साहू एवं क्षेत्र के नागरिक एवं समिति के कार्यकर्ता प्रशिक्षक उपस्थित रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned