जेल में बंदी गर्मी से परेशान, प्रशासन ने किए इंतजाम

जेल में बंदी गर्मी से परेशान, प्रशासन ने किए इंतजाम

Sunil Vandewar | Updated: 26 May 2018, 11:44:19 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

र्किल जेल, उपजेल में पंखे, वॉटर कूलर लगाए गए

सिवनी. बढ़ रहे तापमान के बीच सर्किल जेल, उपजेल लखनादौन में बंदी गर्मी से व्याकुल हो रहे हैं। ऐसे में जेल प्रशासन ने बंदियों की सुविधा के लिए पंखा और वाटर कूलर जैसी व्यवस्था की है।
सर्किल जेल के अधीक्षक अजमेर सिंह ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में यहां कुल ३१५ बंदी हैं। इनमें ३०२ पुरुष एवं १३ महिला बंदी शामिल हैं। इनके लिए आवश्यकता अनुसार बैरक में पंखा लगाए गए हैं। इसके अलावा ठण्डा पानी मिल सके, इसके लिए वाटर कूलर लगाए गए हैं। बंदियों के स्वास्थ्य को लेकर भी समय-समय पर डॉक्टर पहुंचकर जांच कर रहे हैं।
उपजेल लखनादौन के अधीक्षक अभय वर्मा ने बताया कि यहां वर्तमान में ९३ पुरुष बंदी हैं। चार वार्ड में बंदियों को रखा गया है। बड़े वार्ड में १२ पंखे लगे हैं, इस कक्ष में ३६ बंदी हैं, एवं छोटे वार्ड में ८-९ बंदी हैं, इसमें ६ पंखे लगे हैं। इनके लिए सभी वार्ड में वाटर फिल्टर लगाए हैं। ठण्डे पानी के लिए एक वाटर कूलर भी लगाया गया है।
१० बंदियों ने रखा रोजा -
इबादत के पवित्र महीने रमजान में उपजेल लखनादौन के १० बंदियों ने रोजा रखा है। जेल प्रशासन द्वारा इनकी सुविधा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। उपजेल अधीक्षक ने बताया कि जेल में रह रहे रोजेदारों के लिए समाजसेवी नागरिकों द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। शुक्रवार को लखनादौन निवासी अधिवक्ता खलीद एहमद उर्फ फिरदौसी के द्वारा रोजा अफ्तार कराया गया है।

पंचायतों के काम में देरी पर उपयंत्री को नोटिस

जनपद पंचायत केवलारी की ग्राम पंचायत खैरापलारी में शुक्रवार को जिला पंचायत सीइओ स्वरोचिष सोमवंशी, जनपद पंचायत केवलारी की ग्राम पंचायत खैरापलारी के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत में कलस्टर स्तर पर ग्राम चौपाल आयोजित की गई।
बैठक में ग्राम विकास यात्रा की समीक्षा की गई। जिसमें पाया गया कि ग्राम पंचायत खैरापलारी, लोपा, खापा बाजार, डुंगरियाए मैरा एवं अर्जूनझिर में कार्यों के मूल्यांकन समय पर नहीं हो पाने की समस्या से अवगत कराया गया। इसमें सोमवंशी द्वारा जनपद पंचायत केवलारी के सीइओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद पंचायत के सहायक यंत्री द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन में बिलंव होने के कारण सहायक यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जाने एवं सीइओ केवलारी की अनुशंसा उपरांत ही उपयंत्रियों का वेतन निकाले जाने के निर्देश दिए गए है। प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र हितग्राहियों के नाम जोडऩे के लिए शिकायतों का समाधान करते हुए सोमवंशी ने कहा कि कार्य के लिए नियम अनुसार कार्रवाई कर पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़ा जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned