script

57 समितियों पर दो सीजन के लोडिंग कार्य का डेढ़ करोड़ बकाया

locationसिवनीPublished: Mar 15, 2019 05:18:48 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

हम्मालों को ट्रक पर लोडिंग करने के लिए मिलती है राशि, डीएमओ व नान करता है भुगतान

district administration news seoni

57 समितियों पर दो सीजन के लोडिंग कार्य का डेढ़ करोड़ बकाया

अखिलेश ठाकुर सिवनी. समितियों पर समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले धान, गेहूं के लोडिंग कार्य के लिए मिलने वाले दो सीजन का करीब डेढ़ करोड़ रुपए बकाया है। यह राशि ट्रकों मे धान, गेहूं लोड करने वाले हम्मालों को दिया जाता है। इसका भुगतान नान व डीएमओ परिवहनकर्ता के माध्यम से समितियों के खाते में करती हैं। समिति इन पैसों को हम्मालों को देती है।
जिला सहकारी बैंक से संचालित जिले की करीब 57 समितियों पर दो सीजन के धान व गेहूं का करीब डेढ़ करोड़ रुपए बकाया है। इसकी पुष्टि बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरएस पटले ने की है। उनका कहना है कि समिति को उक्त राशि नहीं मिलने से हम्मालों को पैसा समिति अपने खाते से करती है। इससे समिति उतने राशि के ऋण मे ंचली जाती है। बताया कि उक्त ऋण पर करीब 10 फीसदी ब्याज प्रतिवर्ष लगता है। बताया कि लोडिंग कार्य के लिए मिलने वाली राशि के लिए मैंने डीएमओ व नान को कई पत्र लिखे, लेकिन अभी तक न तो राशि मिली और न ही इस संबंध में कोई सकारात्मक जवाब मिल पाया है। खास है कि डेढ़ करोड़ रुपए बकाया का दावा जिला सहकारी बैंक कर रहा है, जबकि समिति प्रबंधकों की माने तो बकाया राशि २० करोड़ से अधिक होगी।
प्रबंधक का दावा मेरे यहां 50 लाख बकाया
मोहगांव, धोबीसर्रा व बादलपार के प्रबंधक एलएस तुरकर ने बताया कि वर्ष 2006-07 में मुझे लोडिंग की राशि नहीं मिली। मेरे यहां करीब 50 लाख रुपए बकाया है। यह स्थिति अन्य समितियों की भी है। बताया कि इस संबंध में प्रतिवर्ष तीन से चार पत्र लिखने के साथ ही बैठक में भी उठाता हूं।
ऐसे होता है भुगतान
शासन से नान को लोडिंग की राशि आती है। धान का भुगतान नान करती है। गेहूं के लिए नान के माध्यम से उक्त राशि डीएमओ को मिलती है। दोनों परिवहनकर्ता के माध्यम से उक्त राशि समितियों को देते हैं। खास है कि यह राशि प्रतिवर्ष शासन से आती है, लेकिन समितियों को क्यों नहीं मिलती यह सवाल खड़ा हो गया है। डीएमओ व नान के विभाग प्रमुख का स्थानांतरण करीब सप्ताहभर के अंदर हो गया है। ऐसे में भुगतान का पेंच भी खड़ा हो गया है।
मांगा है समितियों से जानकारी
यह मामला विगत दिनों मेरे संज्ञान में आया है। मैंने सभी समितियों को पत्र लिखकर किसका भुगतान बकाया है इसकी जानकारी ली है। उनसे जानकारी लेने के बाद इस दिशा में कार्रवाई की जाएगी।
– प्रवीण सिंह कलक्टर सिवनी

ट्रेंडिंग वीडियो