यहां जिला पंजीयक ने पहले दिन दिखाई फार्म, बिचौलियों की बढ़ी परेशानी

यहां जिला पंजीयक ने पहले दिन दिखाई फार्म, बिचौलियों की बढ़ी परेशानी

akhilesh thakur | Publish: Apr, 17 2018 12:26:22 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

उप पंजीयक को निर्र्देश सुधर जाओ या करा लो स्थानांतरण, नवागत जिला पंजीयक का फरमान

सिवनी. जिले में जमीन की रजिस्ट्री के दौरान गड़बड़ी करने वाले सावधान हो जाए। नवागत जिला पंजीयक निधि जैन ने साफ शब्दों में सभी उप पंजीयकों को निर्र्देश दिए कि अभी तक जो अनियमिताएं थी उसे बंद कर सुधर जाए या जिले के बाहर स्थानांतरण करा लें। उन्होंने सोमवार को चार्ज संभाला और टीएल बैठक में शामिल हुई। कलेक्टर गोपालचंद्र डाड से मुलाकात किया। सभी सर्र्विस प्रोवाइडर और उप पंजीयकों की बैठक बुलाई। कार्यालय का निरीक्षण किया और सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि समय से आना और निर्धारित समय तक काम करना शुरू कर दें। इसमें लापरवाही करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।
बालाघाट से स्थानांतरण के बाद पहले दिन जैन कार्यालय पहुंची और चार्ज संभालते ही फार्म में आ गई। उन्होंने मीडियाकर्मियों से चर्चा के दौरान कहा कि अब कोर्ई भी रजिस्ट्री बिना भौतिक सत्यापन के नहीं होगी। सर्विस प्रोवाइडर को सत्यापन करने के बाद प्रमाणपत्र जारी करना होगा। रजिस्ट्री की जाने वाली जमीन जिस हॉल में होगी उसकी वैसी ही रिपोर्ट देनी होगी। कहा कि सर्विस प्रोवाइडर के प्रमाणपत्र में किसी प्रकार की गड़बड़ी मिली तो उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। आरआरसी कमी स्टाम्प में दर्ज करीब ४०० मामले तीन माह में शून्य किए जाएंगे। इसके लिए संबंधित को तीन नोटिस जारी किया जाएगा। नोटिस मिलने के बाद यदि संबंधित ने पक्ष रखा तो ठीक अन्यथा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। विगत कुछ वर्ष पूर्व अग्निकांड के मामले का संधारण भी कराया जाएगा। एक सवाल के जवाब में बताया कि वह सिवनी जिले की छपारा निवासी है। वे पांच साल पहले जिला पंजीयक बनी। इसके पूर्व करीब दो वर्ष वह वाणिज्यिक कर विभाग जबलपुर में निरीक्षक रही। उनके पास अब भी बालाघाट जिला पंजीयक का अतिरिक्त चार्ज है। इसके पूर्व उनके पास बालाघाट का नियमित और छिंदवाड़ा का अतिरिक्त चार्ज था। सिवनी को करीब पांच साल बाद नियमित जिला पंजीयक मिला है।
जिला पंजीयक जैन ने शाम को उप पंजीयक कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने ऊपर बने कार्यालय को देखा और वहीं पर अपना कार्र्यालय शिफ्ट करने के निर्र्देश दिए। पुराने कार्र्यालय को रिकार्ड रूम बनाने के आदेश संबंधित कर्मचारियों को दिए हैं।
००००

Ad Block is Banned