scriptएक ही दिन में तीन स्थानों पर ड्यूटी कर आहरण कर ली राशि | Drawn on duty in three places in one day | Patrika News

एक ही दिन में तीन स्थानों पर ड्यूटी कर आहरण कर ली राशि

locationसिवनीPublished: May 22, 2019 09:14:14 pm

Submitted by:

santosh dubey

पीजी कॉलेज में छात्रहित की राशि का किया दुरुपयोग, सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायत

College, corruption, principal, exam, withdrawal amount, student

एक ही दिन में तीन स्थानों पर ड्यूटी कर आहरण कर ली राशि

सिवनी शासकीय पीजी कॉलेज के प्राचार्य सहित सहित समस्त स्टाफ अधिक टीए, डीए लेकर शासकीय राशि के दुरुपयोग का मामला सामने आया है। इस मामले की शिकायत कलेक्टर व सीएम हेल्प लाइन में की गई है।
शिकायतकर्ता शंकर माखीजा ने बताया कि शासकीय पीजी कॉलेज सिवनी पर छात्रहित की राशि के दुरुपयोग किया गया है। इस मामले की शिकायत कलेक्टर व सीएम हेल्पलाइन क्रमांक 8384916 पर कर दी गई है। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि शासकीय कॉलेज पर प्राचार्य समेत समस्त स्टाफ द्वारा परीक्षा विक्षकीय कार्य एक ही जगह पर करके अन्य दो जगह का विक्षकीय कार्य दिखाकर मानदेय लिया गया जो नियम विरुद्ध है।
छात्रों द्वारा परीक्षा संचालन की राशि प्रति छात्र 250 रुपए ली जाती है जिसका कोई लेख जोखा कॉलेज के दस्तावेजो पर नही होता है न ही इस राशि का आडिट होता है। शिकायत में बताया गया है कि प्राचार्य व परीक्षा नियंत्रक द्वारा फ्लायिंग स्कॉट के नाम एक समय पर कई जगह निरीक्षण कर बिल बनाकर राशि को निकाल लिया गया है। वहीं कॉलेज पर भी उसी समय पर परीक्षा पर विक्षकीय कार्य का भी मानदेय लिया।
मध्यप्रदेश पर समस्त विश्वविद्यालय द्वारा विक्षकीय कार्य के मानदेय की राशि 100 रुपए प्रति पाली निर्धारित है। मगर प्राचार्य के निर्देश पर प्रोफेसर के द्वारा स्वयं नोटशीट जारी कर 50 रुपए प्रति पाली मानदेय बढ़ा कर 150 रुपए प्रति पाली परीक्षा विक्षकीय मानदेय ले रहे है जो की नियम विरुद्ध है।
शिकायतकर्ता ने कलक्टर से मांग की है कि इस मामले की सूक्ष्य जांच कर छात्रहित की राशि के दुरुपयोग को रोका जाए व नियम विरुद्ध कार्य करने वालों के खिलाफ कठोर से कार्रवाई की जाए।

इनका कहना है
इस मामले में जो गड़बड़ी हुई और जिनसे हुई हैं उनसे राशि वसूली की जा रही है।
डॉ. सतीश चिले, प्रभारी प्राचार्य
पीजी कॉलेज, सिवनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो