कोई तरस रहा बूंद-बूंद को, कोई टेंकर ले आया घर

कोई तरस रहा बूंद-बूंद को, कोई टेंकर ले आया घर

Santosh Dubey | Publish: Apr, 17 2018 03:36:53 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

19 दिन से बारापत्थर क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था ठप, पानी की मची त्राही-त्राही

सिवनी. गर्मी के मौसम में बारापत्थर क्षेत्र में 19 दिन से बोर के ठप होने से दो वार्ड के नागरिक पानी की एक-एक बूंद को तरस रहे हैं। कुछ लोग एक ओर सड़क किनारे धूप में बर्तन रखकर नगर पालिका के टेंकर का इंतजार कर रहे हैं, वहीं सड़क के दूसरी ओर रसूखदारों ने नपा के टेंकर को अपने अधीन रखकर मोटर से पानी भरते नजर आ रहे हैं। उनके द्वारा आसपास के लोगों की मदद करना तो दूर उल्टे जो वहां पानी लेने पहुंच रहा है उनको भगा रहे हैं। मानवता को शर्मसार करने वाले यह दृश्य नपा क्षेत्र के गायत्री मंदिर के समीप सोमवार को दोपहर तीन बजे का है।
नगर के बारापत्थर क्षेत्र स्थित लाल बहादुर शास्त्री वार्ड और अकबर वार्डवासी इन दिनों पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। क्षेत्रवासियों में रामप्यारी तेकाम, भगवत सिंह, जगत सिंह बघेल, सालकराम राय, बलराम तिवारी, हिमांशु, पप्पू राय, सुनील बघेल, बलराम बघेल, हिमांशु भट्ट आदि ने बताया कि लगभग 19 दिनों से नल से पानी नहीं मिल रहा है। दूर-दराज से लोग पानी लाने मजबूर हैं। वहीं नगर पालिका परिषद के पानी के टेंकर भी कहीं चार दिन में एक बार तो कहीं दो दिन में एक बार आ रहे हैं। क्षेत्रवासियों ने साठगांठ का आरोप लगाते हुए बताया कि कुछ रसूखदार नपा के पानी के टेंकर को अपने घर के आसपास लाकर खड़ा करते हैं और पूरा पानी भरते हैं। किसी को एक बाल्टी पानी तक देने की कोई मदद नहीं कर रहे हैं। गर्मी में पानी की व्यवस्था के लिए घर के सभी सदस्य रात-दिन यहां-वहां भटकते नजर आ रहे हैं।
दो बोर फेल, गिरा जल स्तर
वार्डवासियों ने बताया कि गायत्री मंदिर के पास लगे बोर से क्षेत्रवासियों को पानी सप्लाई किया जाता था। लेकिन लगभग 19 दिन से बोर बैठ गया। उक्त बोर से पानी नहीं मिलने पर क्षेत्र स्थित नीलगिरी हनुमान मंदिर के पीछे चार दिन पहले बोरिंग की गइ लेकिन वह भी फेल हो गया जिसके चलते क्षेत्र में पानी की त्राही-त्राही हो गई। वहीं सोमवार को कचहरी चौक स्थित टेंकर भरने के लिए यहां लगी बोर के भी बंद हो जाने से टेंकर में पानी भरना बंद हो गया जिससे समस्या ओर भी गंभीर हो गई।
इनका कहना है
अकबर वार्ड पॉलीटेनिक कॉलेज के पीछे इलाकों में पानी की समस्या साल भर बनी रहती है। सार्वजनिक नल से सभी को मात्र एक-दो बाल्टी ही पानी मिल रहा है।
रामप्यारी बाई तेकाम, अकबर वार्डवासी
----
इनका कहना है
ट्यूबवेल सूख चुके हैं। दो-तीन दिन के अंतराल में टेंकर आने से पानी के लिए संघर्ष होता है। ऐसे में कुछ लोग गलत तरीके से पानी संग्रह कर रहे हैं।
जगत सिंह बघेल, शास्त्रीवार्डवासी
---
इंद्रहंस नगर वन,टू और थ्री में जल स्तर गिरने से निजी बोर ठप हो गए हैं। एक तो नए बोर की परमिशन नहीं है ऊपर से नियमित रूप से नपा द्वारा पानी के टेंकर नहीं आ रहे हैं। जिससे सब परेशान हैं।
बलराम तिवारी, वार्डवासी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned