scriptबर्न वार्ड में मरीजों को नल से मिल रहा बूंद-बूंद पानी | Drops from the patients getting burned in the burn ward | Patrika News

बर्न वार्ड में मरीजों को नल से मिल रहा बूंद-बूंद पानी

locationसिवनीPublished: Apr 24, 2018 12:03:38 pm

Submitted by:

santosh dubey

जिला अस्पताल में छाया पेयजल संकट

घुटने के दर्द

सिवनी. गर्मी के इस मौसम में जहां पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है वहीं जिला अस्पताल में पेयजल व्यवस्था के नाम पर अधिकांश वाटर फिल्टर बंद पड़े हैं। मरीजों के परिजनों को पानी के लिए पानी मिल सके इसके लिए समाजसेवियों द्वारा बाहर से पानी के डिब्बे लाए गए हैं जिनसे पानी पिलाया जा रहा है। वहीं अस्पताल के बर्न वार्ड में लगे नल से कई महिनों बाद पानी आया लेकिन वह भी इतना कम कि मरीजों को दूसरे वार्डों से पानी लाने मजबूर होना पड़ा।
जिला अस्पताल में पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में पानी समस्या विकट समस्या पैदा हो गई थी, यहां के बोर ठप हो गए थे लेकिन इस बार जैसे-तैसे व्यवस्था बनाए जाने से वार्डों में तो पानी उपलब्ध हो रहा है लेकिन अस्पताल में शीतल पेयजल की व्यवस्था के लिए लगाए गए वाटर फिल्टर मशीन बंद पड़े रहने से मरीज और उनके परिजनों के समक्ष पीने के पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। मरीज के परिजन होटलों से पानी लेने मजबूर हैं वहीं होटल संचालक भी पहले होटल से कुछ सामान खरीदने के बाद ही पीने का पानी दे रहे हैं। वहीं आईसोलेशन वार्ड में पानी तो आ रहा है लेकिन काफी कम मात्रा में पानी मिल रहा है।
अस्पताल की ओपीडी के गेट के पास ठण्डे पानी की व्यवस्था कई सालों पहले की गई थी लेकिन वर्तमान में यहां के वाटर फिल्टर मशीन बंद पड़ी है। इसी प्रकार नई बिल्डिंग के पास लगी वाटर फिल्टर मशीन से पानी लेने वालों की संख्या यहां काफी लगी रहती है वहीं उक्त मशीन भी कई बार जवाब देती है जिससे मरीज व उनके परिजनों को यहां से पानी नहीं मिल पाता है। इसी प्रकार महिला सर्जिकल व महिला मेडिकल वार्ड के बरामदे में एक शीतल पेयजल के लिए लगा वाटर फिल्टर भी बंद पड़ा है। जिससे मरीज के परिजनों को पानी के लिए नीचे या फिर अस्पताल के बाहर जाने मजबूर होना पड़ रहा है।
मरीज के परिजनों ने बताया कि गर्मी में पानी की बेहद आवश्यकता होती है ऐसे में जिला अस्पताल में पीने के पानी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। परिजनों ने कलेक्टर से मांग की है कि शीघ्र ही अस्पताल के बंद पड़े वाटर फिल्टर को चालू किया जाए।
इनका कहना है
पुराने वाटर फिल्टर की रिपेयरिंग कार्य होना है। जो बंद पड़ी हैं उसे चालू कराया जाएगा। बर्न वार्ड में नल का कार्य चालू है।
डॉ. आरके श्रीवास्तव, सिविल सर्जन
जिला अस्पताल, सिवनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो