थल से सूखता नीर, सूखे कंठ जीव अधीर....

Sunil Vandewar

Updated: 06 Apr 2019, 08:54:42 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. अपै्रल महीने को अधिकतम तापमान ४१ डिग्री सेल्सीयस तक पहुंच गया है। सूरज की तीखी किरणें धरती के नीर को सुखा रही हैं और सूखे कंठ से जीव अधीर हो रहे हैं। ऐसे में जन से लेकर वन तक असर नजर आ रहा है। गुरुवार की दोपहर जिला मुख्यालय से मुंगवानी रोड पर नरवाई के बीच करीब एक दर्जन हिरणों का झुण्ड भटकते नजर आया।
थल से जल का स्तर नीचे जा रहा है। जनजीवन पर ही नहीं वन्यजीवों पर भी असर दिखाई देने लगा है। लोग पानी के लिए पसीना बहा रहे हैं, तो वन्यजीव वनों को छोड़कर पानी की तलाश में रिहायशी इलाकों तक पहुंच रहे हैं। जिला मुख्यालय और ग्रामीण क्षेत्र से सटे इलाकों में हर दिन हिरणों के झुण्ड व कई दूसरे वन्यप्राणी भटकते दिखाई दे रहे हैं।
जंगल से बाहर आ रहे वन्यप्राणी -
अपै्रल महीने में शहर से सटे ज्यादातर इलाकों में गेहूं की फसल कट गई है और अब नरवाई ही शेष है। ऐसे में खेत और खलिहान भी वीरान हैं। दूसरी तरफ जंगल क्षेत्रों में नदी-नाले, पोखर सूख रहे हैं। इस स्थिति में वन्यजीव पानी की तलाश में भटकते हुए शहरी व ग्रामीण रिहायशी क्षेत्र तक पहुंच रहे हैं।
भटकते वन्यप्राणी, हो सकते हैं शिकार -
घने जंगल से खुले मैदान, खेत और रिहायशी इलाकों के आसपास भटक रहे वन्यप्राणियों को लेकर शासन-प्रशासन गंभीर नहीं दिख रहा है। पूर्व में इनके शिकार की कई घटनाएं हो चुकी हैं, ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि पानी की तलाश में भटकते वन्यप्राणी किसी तरह से शिकार नहीं होंगे। जागरुक नागरिकों ने वन विभाग, पेंच प्रबंधन से इस ओर ध्यान देने को कहा है।
तीखी धूप से आमजन हलाकान -
तीखी धूप से आमजन हलाकान नजर आ रहे हैं। दोपहर के वक्त सड़क पर गर्म हवा से बचने लोग केप, गॉगल, गमछा और दूसरी चीजों से खुद को ढककर निकल रहे हैं। कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम, छाछ, लस्सी जैसी चीजों की मांग बढ़ गई है। अस्पताल में मौसमी बीमारी से प्रभावित लोग पहुंच रहे हैं। डॉक्टर के द्वारा उन्हें खाने-पीने में सावधानी बरतने और अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दे रहे हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned