जिले की प्यास बुझाने अहम परियोजना के काम शुरू

जिले की प्यास बुझाने अहम परियोजना के काम शुरू

Sunil Vandewar | Updated: 07 Jul 2018, 02:01:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

संगमघाट व जिले की २३ नलजल परियोजना का प्रभारी मंत्री ने किया भूमिपूजन

सिवनी. जिले के जल संकट ग्रस्त गांव की प्यास बुझाने शुक्रवार को दो अलग-अलग परियोजनाओं के काम की शुरुआत प्रभारी मंत्री ने की है। 77 करोड़ से अधिक की लागत से केवलारी विकासखंड के संगमघाट परियोजना का भूमिपूजन हुआ। इससे 86 ग्रामों को पानी मुहैया होगा। इसी तरह जिले की २३ नल-जल योजनाओं के लिए १२५६.९३ लाख के काम शुरु कराए गए हैं।
प्रदेश शासन के चिकित्सा शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री शरद जैन ने केवलारी के उद्यानिकी भवन पहुंचकर मध्यप्रदेश जल निगम मर्यादित की संगमघाट ग्रामीण समूह जलप्रदाय योजना सह जिले की नलजल योजनाओं का भूमिपूजन किया। इसमें 77.64 करोड़ की लागत से महत्वपूर्ण संगमघाट योजना से केवलारी विकासखंड के कुल 86 ग्राम के ग्रामीण लाभान्वित होंगे। जिससे शुद्ध व पर्याप्त पेय जल ग्रामीणों को मिल सकेगा।
विकास पर्व अंतर्गत अयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री जैन द्वारा मुख्यमंत्री नल जल योजना अंतर्गत जिले की अन्य नल-जल परियोजनाओं का भी भूमिपूजन कर विकास कार्यो की सौगात दी गई। इसमें बरघाट विकासखंड की 83.03 लाख लागत की ग्राम चिरचिरा, 84.07 लाख लागत की ग्राम बम्होड़ी, 64.69 लाख लागत की ग्राम बुढेनाखुर्द में, 69.68 लाख लागत की ग्राम अंतरा तथा केवलारी विकासखंड की 48.44 लाख लागत की ग्राम कुचीवाड़ा, 45.96 लाख लागत की ग्राम चारगांव, 38.27 लाख लागत की ग्राम सहजपुरी में नलजल योजना का निर्माण कार्य आरंभ किया गया।
इसी तरह छपारा विकासखण्ड की जोगीवाड़ा माल की 45.73 लाख लागत की तथा ग्राम अंधियारी की 43.65 लाख लागत की व 41.11 लाख लागत की ग्राम रायगढऱैयत तथा 36.83 लाख पौड़ी की परियोजना का काम होगा।
इसी तरह सिवनी विकसखण्ड के ग्राम धनोरा की नल-जल योजना का आरंभ 48.28 लाख, लामाज्योति की 35.05 तथा लिंगपार की 40.72 लाख, छीतापार 49.58 लाख लागत की नल जल योजना का तथा लखनादौन विकासखण्ड के ग्राम गंगई, लिंगपानी, खमरिया, पिंडरई रैयत की क्रमश: 72.96 लाख, 67.29 लाख, 67.19 लाख व 46.87 लाख लागत के कार्य आरंभ हुए। इसी प्रकार कुरई विकासखंड के ग्राम बकोड़ी की 57.52 लाख, ग्राम करहैया की 59.28 लाख, ग्राम पिपरिया की 60.97 लाख व ग्राम आमाझिर 49.76 लाख लागत की नल जल योजना का भूमिपूजन कर जिले को विकास की सौगातें मिलीं।
कार्यक्रम में सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, केवलारी विधायक रजनीश ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष मीना बिसेन, पूर्व सांसद नीता पटेरिया, जनपद केवलारी अध्यक्ष रंजीना ठाकुर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष राजेश त्रिवेदी, जिला पंचायत सीइओ स्वरोचिष सोमवंशी, अधीक्षण यंत्री लोक यांत्रिकी विभाग विनोद तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व क्षेत्रीय जनों की उपस्थिति रही।
दो साल में पूरी होगी परियोजना -
उद्यानिकी भवन केवलारी में आयोजित हुए भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री जैन द्वारा कहा कि खुशी है कि केवलारी क्षेत्र को 77 करोड़ से अधिक लागत की संगमघाट परियोजना का आज भूमिपूजन किया गया। आगमी 2 वर्षो में पूरी होने वाली यह महत्वपूर्ण परियोजना निश्चित रूप से केवलारी क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए वरदान साबित होगी। जिससे लाभान्वित 86 ग्रामों के बड़ों व बच्चों को अब शुध्द पेय जल आपूर्ति होने से फ्लोराइड युक्त पानी नहीं पीना होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned