scriptसंवेदनशील परीक्षा केंद्र में नकलची छात्र पकड़ाया | Duplicate student caught in sensitive examination center | Patrika News

संवेदनशील परीक्षा केंद्र में नकलची छात्र पकड़ाया

locationसिवनीPublished: Mar 13, 2018 12:35:05 pm

Submitted by:

mantosh singh

रूम टीचर को दिखी नकल, 65 परीक्षा केंद्रों में हुई 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षाएं

Board, examination, copying, sensitive center, teacher, student

सिवनी. बोर्ड की परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में नकल की पर्ची लेकर छात्र पहुंच रहे हैं। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अभी तक कक्षा 12वीं के ही तीन विद्यार्थी नकल करते पकड़ाएं हैं। जबकि 10वीं में अभी तक एक भी नकल प्रकरण सामने नहीं आया है। सोमवार को संवेदनशील परीक्षा केंद्र में 12वीं अर्थशास्त्र विषय का पेपर हल करते समय रूम टीचर ने एक नकलची स्वाध्यायी छात्र को नकल करते पकड़ा।
सोमवार को जिले भर के 65 परीक्षा केंद्रों में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों ने अर्थशास्त्र विषय का पर्चा हल किया। उक्त विषय की परीक्षा में 5576 दर्ज संख्या के एवज में 5436 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। 140 छात्र अनुपस्थिति रहे।
जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल ने बताया कि शहर के कोतवाली के सामने संवेदनशील परीक्षा केंद्र क्रमांक 771004 नेताजी सुभाषचंद्र बोस शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्वाध्यायी छात्र अर्थशास्त्र की परीक्षा देने पहुंचे थे। जहां एक नकल प्रकरण बना। नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्कूल के परीक्षा टीम विजय शुक्ला, एसएन बघेल, सरोज श्रीवास्तव व केंद्राध्यक्ष एसके सिंह ने बताया कि यहां दर्ज संख्या 142 के एवज में 126 छात्र अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा देने पहुंचे। एक छात्र गाइड के पन्ने से नकल कर रहा था। जिसे रूम टीचर (रूम में रहने वाले पर्यवेक्षक) ने नकल करते हुए पकड़ा। उक्त छात्र का फार्म भर दिया गया। उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में छात्रों की दर्ज संख्या 153 के एवज में 135 छात्रों ने परीक्षा दी तथा 18 छात्र अनुपस्थित थे।
10वीं का पेपर आज
बोर्ड द्वारा संचालित 10वीं बोर्ड में मंगलवार को सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा। जिले भर के परीक्षा केंद्रों में 10वीं में एक भी नकल प्रकरण नहीं बना है। अब तक बने तीन नकल प्रकरण 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के ही बने हैं। सोमवार को जिले भर के 65 परीक्षा केंद्रों में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों ने अर्थशास्त्र विषय का पर्चा हल किया। उक्त विषय की परीक्षा में 5576 दर्ज संख्या के एवज में 5436 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। 140 छात्र अनुपस्थिति रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो