scriptसरपंच की पहल पर तीन गांव के स्कूलों को बेहतर बनाने हो रहे प्रयास | Patrika News
सिवनी

सरपंच की पहल पर तीन गांव के स्कूलों को बेहतर बनाने हो रहे प्रयास

– ग्राम पंचायत में शिक्षकों के साथ हुई बैठक, सुनी समस्या

सिवनीJul 05, 2024 / 06:08 pm

sunil vanderwar

ग्राम पंचायत में सरपंच व शिक्षकों की हुई बैठक।

ग्राम पंचायत में सरपंच व शिक्षकों की हुई बैठक।

सिवनी/छपारा. सरकारी स्कूलों की शिक्षा और व्यवस्था को सुधारने के उद्देश्य से जनपद पंचायत छपारा की ग्राम पंचायत लकवाह केसरपंच सुखभान शाह मरकाम ने पहल की है। जिसमें तीन गांव के शिक्षकों व ग्रामीणों ने सहयोगी बनते हुए सुधार के लिए सहयोगी बनने का प्रयास आरम्भ किया है।
लकवाह ग्राम पंचायत अंतर्गत निवारी, लकवाह एवं सालीवाड़ा तीनों ग्राम के सभी शासकीय स्कूल के शिक्षकों को शिक्षा में सुधार के लिए कार्ययोजना बनाने सरपंच शाह ने पंचायत भवन में आमंत्रित किया। बताया कि शिक्षकों के साथ बैठकर चर्चा करने का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा देने और व्यवस्था में सुधार करना है।
सभी शिक्षकों से स्कूलों की समस्याओं के बारे में जानकारी लेकर शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए क्या-क्या प्रयास किए जा सकते हैं। इस पर विस्तार से चर्चा की गई। सभी शिक्षकों को समय पर शाला पहुंचने के लिए प्रेरित किया गया। शिक्षकों ने स्कूलों की समस्या से सरपंच को बताया। शासकीय शाला लकवाह के शिक्षक ने कहा कि यहां सिर्फ एक ही शिक्षक है। यहां शिक्षक की अति आवश्यकता है। इस समस्या को दूर करने सरपंच ने कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को लकवाह में शिक्षक की नियुक्ति के लिए आवेदन दिया है।
सरपंच ने कहा कि शिक्षा का स्तर तब ही ठीक होगा, जब शिक्षक और पालक बालकों पर ध्यान देंगे। कहा कि आगामी दिनों में क्षेत्र के सभी पालकों एवं शिक्षकों की फिर से बैठक रखी जाएगी। सरपंच ने सभी शिक्षकों से कहा है कि अपनी मां के नाम से स्कूल कैंपस में एक-एक पौधा जरूर लगाएं और उसकी सुरक्षा की पूर्ण जिम्मेदारी शिक्षकों को लेने के लिए प्रेरित किया है। ग्रामीणों व पालकों ने बैठक में बनी कार्ययोजना पर अपनी सहमति देते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों की शिक्षा और व्यवस्था में जो भी कमी हैं, उनको दूर करने के लिए अपनी ओर से भी आवश्यक सहयोग करेंगे।
इनका कहना है –
शासकीय स्कूलों में स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्रामीण व्यवस्था सुधार में सहयोगी बन रहे हैं, तो यह अच्छा प्रयास है। इस तरह से स्कूलों में जो सुविधाएं हैं, वह तो बेहतर होंगी ही, शिक्षक भी अपने कार्य को उत्साह से करते हुए श्रेष्ठ परिणाम लाएंगे।
महेश कुमार बघेल, डीपीसी सिवनी

Hindi News/ Seoni / सरपंच की पहल पर तीन गांव के स्कूलों को बेहतर बनाने हो रहे प्रयास

ट्रेंडिंग वीडियो