scriptपेड न्यूज साबित होने पर प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में जुड़ेगा खर्च | election news 2019 | Patrika News

पेड न्यूज साबित होने पर प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में जुड़ेगा खर्च

locationसिवनीPublished: Apr 09, 2019 11:24:28 am

Submitted by:

akhilesh thakur

कॉन्टेक्ट सेंटर 1950 पर फोन कर लें मतदाता निर्वाचन संबंधी जानकारी

election literacy club tell ur vote value

election literacy club tell ur vote value

सिवनी. लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले में केबल चैनलों, समाचार पत्रों से प्रसारित कार्यक्रमों पर नजर रखी जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पेडन्यूज पर नजर रखने के लिए जिलास्तर पर कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में मीडिया अनुवीक्षण एवं प्रमाणन समिति (एमसीएमसी) गठित की गई है।
निर्वाचन आयोग ने पेडन्यूज पर बारीकी से ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। एमसीएमसी ही पेडन्यूज के संबंध में निर्णय लेगी। एमसीएमसी द्वारा ही मीडिया सेंटर (मीडिया अनुवीक्षण प्रकोष्ठ) के जरिए 24 घंटे इलेक्ट्रानिक मीडिया और प्रिंट मीडिया द्वारा प्रसारित होने वाली खबरों की गहन छानबीन की जा रही है। पेडन्यूज साबित होने पर संबंधित प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में पेडन्यूज प्रकाशन पर हुआ खर्च जोड़ा जाएगा।
पहले लेनी होगी अनुमति
इलेक्ट्रानिक मीडिया पर चुनाव प्रचार संबंधी कार्यक्रम व क्लिपिंग इत्यादि प्रसारित करने के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी। इसके लिए प्रमाणित ट्रांसक्रिप्ट दो प्रति में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पार्टी को टेलीकास्ट करने से तीन दिन पूर्व तथा निर्दलीय एवं अन्य को सात दिन पूर्व देनी होगी। मूल स्क्रिप्ट सहित सम्पूर्ण चुनाव प्रचार सामग्री की बारीकी से जांच करने के बाद इलेक्ट्रोनिक मीडिया से चुनावी प्रचार संबंधी कार्यक्रम व विज्ञापन पट्टियां प्रसारित करने की अनुमति दी जाएगी।

कॉन्टेक्ट सेंटर 1950 पर फोन कर लें मतदाता निर्वाचन संबंधी जानकारी
सिवनी. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक जिला मुख्यालय पर जिलास्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर की स्थापना की गई है। कॉन्टेक्ट सेंटर पर कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या लैंड लाईन फोन से 1950 लगाकर नि:शुल्क बात कर सकता है। इस कॉन्टेक्ट सेंटर का उद्देश्य जिले के समस्त मतदाताओं को मतदान से संबंधित समस्त जानकारी की प्रदायगी है। कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने बताया कि 1950 पर फोन करके जिले का कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुडवाने संबंधी जानकारी, मतदाता सूची में अपने नाम की जानकारी प्राप्त करना, अपने मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त करना। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की जानकारी जो निर्वाचन से संबंधित है 1950 पर फोन करके प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि 1950 पर फोन करके निर्वाचन से जुड़ी हुई शिकायतों को भी दर्ज कराया जा सकता है। जनसामान्य के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा घर बैठे अपनी समस्या के समाधान हेतु 1950 की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा का उपयोग करके जनसामान्य आसानी से चाही गई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो