आधार नंबर पर दर्ज कराएं सही जानकारी

आधार नंबर पर दर्ज कराएं सही जानकारी

Sunil Vandewar | Updated: 09 May 2018, 11:50:29 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

आधार नंबर जिस भी बैंक खातें से लिंक होगा उस खाते में देय राशि का भुगतान होगा।

सिवनी. जनजातीय कार्य विभाग द्वारा विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में अनुसूचित जाति एवं जनजातीय वर्ग के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाता है। विभाग के द्वारा योजनाओं में लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया इस वर्ष से पूर्णत: ऑनलाइन की जा रही है। विभाग की दो प्रमुख योजनाएं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना एवं आवास सहायता योजना पूर्व से ऑनलाइन है। इन सभी योजनाओं में विद्यार्थियों को अपना प्रोफाइल पंजीयन ऑनलाइन कराना होगा। जिसके बाद ही योजना का लाभ प्राप्त करना संभव हो सकेगा।
आधार नंबर जिस भी बैंक खातें से लिंक होगा उस खाते में देय राशि का भुगतान होगा। आधार एवं बैंक खाते के नाम की स्पेलिंग एवं विवरण समान होना चाहिए। आवेदकों को डिजीटली साइन ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। जिनके पास पहले से सक्षम प्राधिकारी द्वारा दिया गया स्थाई जाति प्रमाण पत्र है, वे व्यक्ति उस स्थाई जाति प्रमाण पत्र के आधार पर लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से डिजिटली साइन जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं और चौथा समग्र डाटाबेस में अपने आधार नंबर की सही-सही प्रविष्टि करानी होगी। समस्त अनुसूचित जनजाति एवं जाति समुदाय के व्यक्तियों से अपील की गई है कि वे आधार प्रोफाईल पंजीयन से पहले उक्त चार कार्रवाईयां पूर्ण कर लें।
मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना के अंतर्गत कार्रवाई करने के निर्देश
सिवनी. मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना के अंतर्गत विवाह पोर्टल पर दर्ज हितग्राहियों की सत्यापित सूची के अनुसार हितग्राहियों को भुगतान किया जाना और इस योजना में शामिल दिव्यांगजनों को नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सहायता राशि दिए जाने के लिये स्पर्श पोर्टल पर 15 दिनों के भीतर ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर जिला कार्यालय भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं।
ये निर्देश सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए गए हैं।

बैंक खातों में त्रुटि के कारण प्रोत्साहन राशि ना मिलने पर करें आवेदन
रबी सीजन 2016-17 में गेहूं तथा खरीफ वर्ष 2017 में धान उपार्जन कराने वाले कृषकों को मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनांतर्गत 200 रूपए प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि प्रदाय की गई है, परंतु बैंक खातों में त्रुटि के कारण कुछ किसानों के खातों मे प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं हो पाया है।
ऐसे कृषकों से कहा गया है कि वे अपने बैंक पासबुक, आधारकार्ड व पंजीयन की छायाप्रति के साथ अपने अपने विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में आवेदन करें ताकि प्रोत्साहन राशि का यथा शीघ्र भुगतान किया जा सके।

राष्ट्रीय मींस कम मेरिट छात्रवृत्ति की द्वितीय चरण परीक्षा 13 मई को

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) के द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए मध्यप्रदेश के 276 विद्यार्थी पात्र घोषित किए गए हैं। ये सभी विद्यार्थी अब 13 मई 2018 को द्वितीय चरण की परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा प्रवेश पत्र एनसीईआरटी ने अपने वेब पोर्टल पर उपलब्ध करा दिए हैं। चयनित परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।
राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला शिक्षा अधिकारी और संकुल प्राचार्यो को निर्देशित किया है कि अपने क्षेत्र के चयनित विद्यार्थियों से संपर्क कर द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए उनके प्रवेश पत्र उपलब्ध करवाने में सहायता करें। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned