scriptसीइओ के निर्देश के बाद भी सरपंच व सचिव से नहीं हुई 4.97 लाख रुपए की वसूली | Even after the instructions of the CEO, did not recover Rs 4.97 lakh | Patrika News

सीइओ के निर्देश के बाद भी सरपंच व सचिव से नहीं हुई 4.97 लाख रुपए की वसूली

locationसिवनीPublished: Feb 09, 2020 12:13:50 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

ग्राम पंचायत पीपरवानी के ग्रामीणों की शिकायत पर जांच के बाद दिया गया था निर्देश, शासकीय कार्यों में लगाया था अनियमता का आरोप, कलेक्टर को ज्ञापन देकर ग्रामीणों ने फिर की शिकायत

Most of the sarpanches contesting the toilet for the second time had to face defeat.

राजनांदगांव ब्लॉक के ज्यादातर पंचायतों में सरपंच और सचिव ने एसबीएम राशि से खुद की नैय्या पार की

सिवनी. कुरई जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पंचायत पीपरवानी में शासकीय राशि में गड़बड़ी किए जाने का मामला प्रकाश में आया। लंबे समय से इसकी शिकायत ग्रामीण कर रहे हैं। विगत दिनों उनकी शिकायत पर हुई जांच के बाद ग्राम पंचायत के सरपंच व सचिव से 4.97 लाख रुपए वसूली का निर्देश जारी हुआ था। लेकिन अब तक वसूली नहीं हो पाई है। इसको लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर प्रवीण सिंह को ज्ञापन सौंपकर शिकायत की है।

शिकायत करने वाले ग्रामीण सुरेश मिश्रा, मुरारी मदनकर, सुनील बिठले, अनिल बिठले, श्रीचंद देशमुख, विजय मिश्रा ने कहा है कि ग्राम पंचायत पीपरवानी में विकास कार्य के लिए आवंटित किए जाने वाले शासकीय राशि का दुरुपयोग किया जा रहा हैद्ध इसकी शिकायत 13 मार्च 2018, 27 फरवरी 2019, 20 मार्च 2019, 12 जून 2019, 13 अगस्त 2019 एवं 10 दिसंबर 2019 को इसके पूर्व की गई है। 13 मार्च 2018 को किए गए शिकायत की जांच के बाद सीइओ कुरई ने ग्राम पंचायत से चार लाख 97 हजार 492 रुपए की वसूली की अनुशंसा किए थे। लेकिन अब तक यह वसूली नहीं हो पाई है। जनपद पंचायत अधिकारी/समन्वयक की जांच में बाजार की वसूली राशि में अनियमिता पाई गई थी। जांच में तीन सप्ताह की वसूली राशि जमा नहीं करने का मामला सामने आया था। 27 अगस्त 2019 को भी जांच करने टीम ग्राम में गई थी, लेकिन आरोपी पक्ष ने विवाद कर जांच नहीं होने दिया।
कहा कि ग्राम पंचायत के भूतपूर्व सचिव ने अपनी पत्नी के नाम से जॉब कार्ड बनाकर एमआर में हाजिरी भरकर राशि का भुगतान किया है। आरोप लगाया है कि उक्त सचिव ने ऐसे दो जॉब कार्ड बनाए थे। रोजगार सहायक पर भी पत्नी एवं मां के नाम से जॉब कार्ड बनाकर भुगतान किए जाने का आरोप है। ग्राम पंचायत में रहे एक पूर्व सचिव पर पौधारोपण में अनियमता की शिकायत की गई है। उन पर ग्राम के ऐसे व्यक्तियों के नाम से पौधारोपण कार्य करना दिखाकर पैसे का भुगतान किए जाने का आरोप लगाया है, जिन लोगों ने कभी काम किया ही नहीं है। शिकायतकर्ताओं ने कलेक्टर सिंह से किए गए शिकायत में कहा है कि उनके द्वारा पूर्व में की गई दो शिकायतों की जांच अब तक अधूरी है। उसकी जांच कराई जाए। कलेक्टर ने ग्रामीणों की पूरी बात सुनने के बाद जांच कराए जाने का आश्वासन दिया है।
मैंने अगस्त में किया है कार्यभार ग्रहण
मेरे पूर्व दो सचिव रहे हैं। ग्राम में सरपंच और उनके विपक्ष के बीच विवाद चल रहा है। यह मामला थाना तक पहुंचा है। मैं अपने कार्यकाल में उसी का भुगतान करता हूं, जो कार्य करता है। मैंने अगस्त में ग्राम पंचायत में सचिव का कार्यभार ग्रहण किया है।
– लक्ष्मी ठाकरे, सचिव ग्राम पंचायत पीपरवानी
जिला पंचायत कार्यालय से हो रही है जांच
मैंने अपने लेबल से जांच कराई थी। ग्राम पंचायत पीपरवाली में विवाद की स्थिति है। इस पर मैंने जिला पंचायत कार्यालय को पत्र लिखकर जांच कराने की बात कही थी। वहां से जांच के लिए पत्र जारी हुआ है। जिला पंचायत कार्यालय में शिकायत करने वाले को पक्ष रखने के लिए बुलाया गया था। लेकिन वे लोग गए नहीं। इस मामले की जांच अब भी प्रक्रियाधीन है।
– एएस गौतम, सीइओ जनपद पंचाय कुरई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो