scriptबिजली बिल बकाया होने पर भी 15 दिन तक नहीं कटेगी बिजली | Patrika News
सिवनी

बिजली बिल बकाया होने पर भी 15 दिन तक नहीं कटेगी बिजली

– विधानसभा में विधायक के प्रश्न पर ऊर्जा मंत्री ने दी जानकारी

सिवनीJul 05, 2024 / 06:04 pm

sunil vanderwar

विधायक राय

विधायक राय

सिवनी. मध्यप्रदेश की 16वीं विधानसभा के तृतीय सत्र के दौरान शून्यकाल के माध्यम से सिवनी विधायक दिनेश राय ने बिजली बिल, कृषि विद्युत योजना जैसे कई अहम मुद्दों पर सवाल उठाए और सम्बंधित विभाग के मंत्री नेे जबाव दिए।

विधायक ने ऊर्जा मंत्री से प्रश्न करते मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की कृषि विद्युत पंप एवं घरेलू उपभोक्ताओं के बिल वसूली के नियमों की जानकारी मांगी। विधायक राय ने कहा कि क्या एक सितम्बर 2023 से एक किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं से बकाया बिल अस्थगित कर एक सितम्बर 2023 से इन उपभोक्ताओं को केवल चालू माह के ही देयक प्रदान किए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। कहा कि सिवनी जिले में एक जनवरी 2023 से आज तक ट्रान्सफार्मर पर कितनी बकाया राशि रही है तथा जले ट्रान्सफार्मर बदलने के लिए कितनी बकाया राशि जमा कराई गई है। खराब पडे ट्रान्सफार्मर कब तक बदलेंगे। यह अताराकिंत प्रश्न विधानसभा सत्र में किए गए।
उत्तर देते हुए ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी क्षेत्र में कृषि एवं घरेलू उपभोक्ताओं से विद्युत बिलों की वूसली के संबंध में वर्तमान में मप्र विद्युत प्रदाय संहिता 2021 के अध्याय-9 भुगतान एवं संयोजना विच्छेदन में दिये गये प्रावधानों के अनुसार की कार्यवाही किये जाने के निर्देश है। विद्युत उपभोक्ताओं को प्रत्येक माह जारी विद्युत बिल की राषि जमा करने के लिए तय दिनांक तक विद्युत बिल का भुगतान करना आवश्यक है। तय दिनांक तक बिल का भुगतान प्राप्त नहीं होने की स्थिति में प्रावधान अनुसार उपभोक्ता के बिजली कनेक्शन काटने 15 दिन के नोटिस जारी करने का प्रावधान है। नोटिस अवधि समाप्ति पर भी यदि बिल का भुगतान उपभोक्ता नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में अस्थाई रुप से बिजली कनेक्शन काटे जाने का प्रावधान है। एक किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं के बकाया बिल अस्थगित कर एक सितम्बर 2023 से इन उपभोक्ताओं को केवल चालू माह के ही देयक प्रदान करने के निर्देंश है।
बताया कि सिवनी जिले में अब तक 1922 वितरण ट्रान्सफार्मर फेल हुए है जिन पर बकाया राशि 805.15 लाख रही है। इन ट्रान्सफार्मरों को बदलने के लिए 353.75 लाख जमा कराए गए है। सिवनी जिले के अंतर्गत चार ग्रामों फुलारा, लखनवाडा, मुंगवानीकला एवं पुसेरा में कुल 4 वितरण ट्रान्सफार्मर जले या खराब थे। इनको बदल दिया गया है।

किसानों को निशुल्क विद्युत खम्भे तथा ट्रान्सफार्मर प्रदाय के संबंध में किए गए गए प्रश्नन के उत्तर में ऊर्जा मंत्री तोमर ने बताया कि प्रदेष में कृशकों को सिचाई हेतु कृषि पंप विद्युत कनेक्शन प्रदाय करने वर्तमान में अनुदान आधारित मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना, प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना एवं कुसुम-बी योजना संचालित है। साथ ही वर्तमान में कृषकों को स्थायी सिचाई पंप कनेक्शन दिये जाने स्वयं का ट्रान्सफार्मर (ओवायटी) योजना लागू है। जिसके अंतर्गत कृषक अपने व्यय से निर्धारित मापदंड अनुसार ट्रान्सफार्मर स्थापित कर सकते हैं। वर्तमान में निषुल्क विद्युत अधोसंरचना प्रदान करने संबंधि कोई प्रस्ताव विचाराधीन नही है। इसके साथ ही विधायक राय ने सिवनी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम सापापार (मुंगवानी) से चौड़ा-दिघौरी मार्ग निर्माण कराने के संबंध में याचिका प्रस्तुत किया।

Hindi News/ Seoni / बिजली बिल बकाया होने पर भी 15 दिन तक नहीं कटेगी बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो