हर परिवार का होगा स्वास्थ्य सुरक्षा कवच

हर परिवार का होगा स्वास्थ्य सुरक्षा कवच

Sunil Vandewar | Publish: Aug, 10 2018 12:14:41 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

आयुष्मान भारत योजना 15 अगस्त से होगी लांच

सिवनी. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन की आयुष्मान भारत योजना 15 अगस्त 2018 से लागू की जाएगी। योजना में सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना (एसइसीसी) के आधार पर वंचित श्रेणी के परिवारों को शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के परिवारों और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के पात्रता पर्ची वाले सभी परिवारों को भी दिया जाएगा। योजना में शामिल परिवारों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष स्वास्थ्य सुरक्षा कवच उपलब्ध करवाया जाएगा।
योजना का लाभ शासकीय और निजी चिकित्सालयों के माध्यम से कैशलेस रूप में दिया जाएगा। इससे शासकीय अस्पतालों को उन्नत किया जा सकेगा और निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की उपलब्धता भी बढ़ेगी। योजना के लागू होने पर प्रदेश के नागरिकों पर उपचार के आउट ऑफ पॉकेट खर्च में भी कमी आएगी।
योजना के क्रियान्वयन के संबंध में नेशनल हेल्थ एजेन्सी भारत सरकार के साथ एक एमओयू सम्पादित किया गया है। प्रदेश में तेलंगाना और कर्नाटक राज्य के समान इस योजना को राज्य स्तर पर एक ट्रस्ट (सोसायटी) का गठन कर संचालित किया जाएगा। सोसायटी गठन के लिए रजिस्ट्रार फर्म एवं सोसायटी को ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है। योजना के क्रियान्वयन में सहयोग के लिए सेवा प्रदाता एजेन्सी की सेवाएं खुली निविदा के माध्यम से ली जाएगी।
भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप एसइसीसी के वंचित श्रेणी परिवारों की सूचियों का सत्यापन कार्य भी स्वास्थ्य विभाग ने पूरा करा लिया है। सर्वे के दौरान परिवारों के संबंध में मोबाइल और राशन कार्ड नम्बर (समग्र परिवार आइडी) की जानकारी तथा परिवार के नए सदस्यों के नाम एकत्रित किए गए हैं। इसकी डॉटा एन्ट्री का कार्य विकासखंड स्तर पर किया जा रहा है।

जन आशीर्वाद यात्रा में सिवनी आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बुधवार की सुबह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओ ने भेंट कर थैंक्यू सर कहकर वर्षों से हो रही मांगों पर हुई घोषणा करने पर हर्ष व्यक्त किया।
विद्यार्थी परिषद के सदस्य ऋषभ चौरसिया ने बताया कि संगठन के द्वारा सिवनी जिले की महत्वपूर्ण मांग मेडिकल कॉलेज, छपारा में बीकॉम, बीएससी संकाय, कुरई में शासकीय महाविद्यालय खोलने की काफी समय से मांग की जा रही थी। मुख्यमंत्री ने सभी मांगो को पूरा किया। अब विद्यार्थियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। विद्यार्थियों ने जिले में शिक्षा व सामाजिक स्थिति से अवगत कराया। इस मौके पर परिषद के प्रमुख कार्यकर्ता देवी सिंह, अंकित ठाकुर, बादल बेन,ऋषभ चौरसिया, मयूर सोनी, ऋषभ कटरे व अन्य उपस्थित रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned