प्रत्येक व्यक्ति को है न्याय प्राप्त करने का अधिकार

जिला एवं सत्र न्यायाधीश, कलेक्टर पहुंचे ग्राम चमारी खुर्द

By: sunil vanderwar

Published: 20 Feb 2020, 07:01 AM IST

सिवनी. आदिवासियों के अधिकारों के संरक्षण और प्रवर्तन के लिए विधिक सेवाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से छपारा विकासखंड के ग्राम चमारी खुर्द के ग्राम पंचायत मैदान में विधिक सहायता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश डॉ. एसके मिश्र, कलेक्टर प्रवीण सिंह, अपर जिला न्यायाधीश चंद्रकिशोर बारपेटे, जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अंकुर मेश्राम सहित अन्य जिला अधिकारियों एवं आमजनो की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश डॉ. मिश्र ने आमजनों को विधिक सहायता प्राधिकरण के उद्देश्यों, आम जनो के लिए इसके उपयोग एवं सहायतार्थ शिविरों के उद्देेश्यों पर प्रकाश डालने के साथ ही शिविर का अधिक से अधिक लाभ लेने प्रेरित किया। कलेक्टर सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को न्याय प्राप्त करने का अधिकार हैद्ध जिसके लिए उस व्यक्ति के पक्ष को सुना जाना आवश्यक है। विधिक सहायता प्राधिकरण द्वारा मुख्य धारा से पीछे छूटे वर्गों के न्यायालीन प्रकरणों की पेरवी के लिए नि:शुल्क वकील एवं अन्य सहायता देना निश्चित रूप से सराहनीय है।
कलेक्टर सिंह द्वारा आम जनो को राजस्व सरकार आपके द्वार अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन द्वारा राजस्व विभाग से जुड़े फौती, अविवादित नामांतरण एवं बंटवारा प्रकरणों के निराकरण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर 22 फरवरी तक शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें राजस्व तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मैदानी अमले द्वारा ग्राम में ही उपस्थित होकर आवेदनों का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र किसान, जो अपनी केसीसी बनवाना चाहते है उन्हें बैंको से संपर्क करने की बात कही।
कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीण महिलाओं से परिवारिक सुरक्षा के लिए शासन द्वारा संचालित जीवन ज्योति योजना एवं सुरक्षा बीमा योजना के लाभ लेने एवं सड़क सुरक्षा के लिए हेलमेट के उपयोग करने के लिए परिवार जनों को प्रेरित करने को कहा। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को उनके हित लाभ का वितरण किया गया। आयोजन स्थल पर शासकीय विभागों द्वारा स्टॉल एवं जानकारी देकर विभाग की योजनाओं के विषय में बताया गया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा ग्राम पंचायत प्रांगण में पौधारोपण किया गया।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned