scriptप्राइवेट लैब में होने वाली महंगी जांच सुविधा अब मिलेगी सरकारी अस्पताल में | Expensive test facility to be done in private lab will now be availabl | Patrika News

प्राइवेट लैब में होने वाली महंगी जांच सुविधा अब मिलेगी सरकारी अस्पताल में

locationसिवनीPublished: Jul 09, 2021 09:23:03 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

छपारा अस्पताल में खरीदी गई रक्त परीक्षण की आधुनिक मशीनें

प्राइवेट लैब में होने वाली महंगी जांच सुविधा अब मिलेगी सरकारी अस्पताल में

प्राइवेट लैब में होने वाली महंगी जांच सुविधा अब मिलेगी सरकारी अस्पताल में

छपारा. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिस तरह से लोगों को स्वास्थ सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ा, उसे देख व महसूस कर समाजसेवी और जनप्रतिनिधियों ने स्वास्थ सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया। इसी के चलते जनसहयोग व आपदा राहत कोष की सहायता से छपारा के शासकीय अस्पताल में रक्त परीक्षण की आधुनिक मशीनों की व्यवस्था हो सकी है। अब पहले की तुलना में काफी हद तक स्वास्थ सुविधाओं में सुधार नजर आ रहा है।
कोरोना काल के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी की स्थिति बनी थी जिसको लेकर लोगों को खासा परेशान होना पड़ रहा था। छपारा में शासकीय कर्मचारी, ग्राम पंचायत सचिव व राजस्व और शिक्षा विभाग सहित अन्य साथी कर्मचारियों के द्वारा ऑक्सीजन बैंक खोला गया, जिसमें करीब ०३ लाख की राशि एकत्रित की गई। इसमें करीब डेढ़ लाख रुपए के ऑक्सीजन सिलेंडर और उससे जुड़े उपकरण खरीदे गए और लोगों को मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर देने की योजना बनाई, जिससे लोगों को काफी राहत मिली।
छपारा में ऑक्सीजन बैंक की समिति सभी सदस्य कर्मचारियों के द्वारा बनाई गई है, जिसका अध्यक्ष जनपद सीइओ और सचिव एई मनरेगा को बनाया गया है। स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा ऑक्सीजन बैंक के लिए एकत्रित की गई राशि से बची करीब 1.45 लाख की राशि सामुदायिक स्वास्थ केंद्र छपारा की रोगी कल्याण समिति को दे दी गई है , जसके बाद सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की मांग पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्त परीक्षण के लिए आधुनिक मशीन खरीदने की मांग की गई, जिसका प्रस्ताव आपदा प्रबंधन समिति में जिला प्रशासन को भेजा गया। जहां से करीब ०९ लाख की राशि स्वीकृत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्त परीक्षण की मशीनें खरीदी गई है। इन मशीनों को खरीद लिया गया है, जिसका आरंभ जिला पंचायत सीइओ पार्थ जैसवाल एवं लखनादौन एसडीएम के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया है।
रक्त परीक्षण की आधुनिक मशीनें उपलब्ध होने के बाद अब छपारा क्षेत्र के लोगों को प्राइवेट महंगे दामों पर रक्त सम्बंधी जांच कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इतना ही नहीं इन मशीनों पर वह जांच भी हो रही है, जिसके लिए लोगों को सिवनी और जबलपुर जैसी जगह जाना होता था। इन मशीनों से जांच में लगने वाली किट और उनके मेंटेनेंस को लेकर रोगी कल्याण समिति की बैठक में लखनादौन एसडीएम द्वारा मामूली शुल्क तय किया गया है। जिसके तहत विभिन्न प्रकार की जांच कराई जा सकती हैं। इन जांच को प्राइवेट लैब में कराने पर काफी राशि लोगों को खर्च करनी पड़ती थी। जो अब मामूली शुल्क में ही यह जांच शासकीय अस्पताल छपारा में हो सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो