गिर रहे तापमान ने बढ़ाई ठिठुरन, जानिए क्या है हाल

गिर रहे तापमान ने बढ़ाई ठिठुरन, जानिए क्या है हाल

Sunil Vandewar | Publish: Dec, 17 2018 11:52:47 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

जिले के नगरीय क्षेत्र में अलाव की मांग

सिवनी. पूर्वोत्तर से आने वाली ठण्डी हवाओं के कारण दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। रात के तापमान में कमी और ठण्डी हवाओं के चलते स्थान-स्थान पर अलाव की मांग अब तेज हो रही है। जिले के नगरीय क्षेत्र में चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था किए जाने की मांग की जा रही है।
कड़ाके की ठण्ड से सारा जनजीवन अस्त-व्यस्त है और लोग अपने-अपने घरों में गरम कपड़ों में ढंके हुए हैं, वहीं देर रात्रि तक रिक्शा-ऑटो चलाने वाले या राहगीरों के लिए यह ठण्ड परेशानी का कारण बनी हुई है, क्योंकि अभी तक सिवनी नगर पालिका परिषद एवं बरघाट के साथ ही साथ लखनादौन नगर परिषद के द्वारा अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है जबकि इससे पहले कई बार नागरिकों ने इस संबंध में प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया है किन्तु स्थानीय निकायों के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
लखनादौन में अलाव की व्यवस्था को नगर पंचायत के द्वारा आरंभ नहीं किया गया है। रात को बस स्टैण्ड और चट्टी पर लोग या तो स्टोव, भट्टियों के आसपास खड़े दिखते हैं या फिर कचरा बीनने के बाद उसे जलाकर ठण्ड मिटाने का प्रयास करते दिख जाते हैं।
वहीं दूसरी ओर जिला मुख्यालय में नगर पालिका परिषद सिवनी के द्वारा अब तक अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं किए जाने से यहां देर रात रिक्शे, ऑटो वालों के साथ ही साथ निराश्रित, कांपते दिख जाते हैं।
अब तक सिवनी नगर पालिका परिषद के जिम्मेदार अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों का ध्यान इस ओर नहीं जाना आश्चर्यजनक ही माना जा रहा है। गौरतलब होगा कि इस मामले में सिवनी नगर पालिका परिषद के अकबर वार्ड पार्षद चितरंजन तिवारी के द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को पत्र लिखकर अलाव की व्यवस्था करने की मांग की गई थी, किन्तु उनका पत्र भी नाकाफी ही साबित होता दिख रहा है।
कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड से जनापेक्षा है कि वे सिवनी के सभी स्थानीय निकायों को यह निर्देश साफ तौर पर जारी करें कि ठण्ड के मौसम में अलाव की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर आवश्यक रूप से की जाये। वैसे भी पूस का माह आरंभ होने को ही है।
केवलारी क्षेत्र में कंपाने लगी ठण्डी हवाएं
उत्तर भारत से आ रहीं बर्फीली हवाओं के कारण केवलारी नगर में इन दिनों कड़ाके की ठण्ड महसूस की जा रही है। तापमान नीचे नहीं आया है, फिर भी शीतलहर की वजह से ठण्ड का प्रभाव बराबर बना हुआ है। सुबह से जाड़ा अपना असर दिखाने लगता है और शाम ढलने के बाद ठण्ड एक बार फिर प्रभावी हो जाती है।
इन दिनों सुबह तो देर से हो रही है लेकिन इसके साथ ही ठण्ड के कारण कई लोगों की दिनचर्या भी जबरदस्त तरीके से प्रभावित होती दिख रही है। चारों तरफ हल्का धुंधलका छाया रहता है और सर्द हवाएं शरीर में कंप-कपी पैदा कर रही हैं। कमोबेश यही हालात रात में भी रहते हैं। शीतलहर के कारण दुकानदार अपनी दुकानों को जल्द ही बंद कर घर की तरफ जाने की देखते हैं जिस कारण बाजार भी जल्दी बंद हो जाते हैं और फिर सड़कें वीरान हो जाती हैं।
शीतलहर के कारण खुले आसमान के नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। अभी तक ग्राम पंचायत द्वारा सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैण्ड और शहर के प्रमुख चौराहों पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गई हैं। गरीब, निर्धन, बेसहारा लोगों के लिए फुटपाथ पर रात काटना मुश्किल हो रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned