scriptधान खरीदी मड़वा से किए जाने की किसानों ने की मांग | Farmers demand to purchase paddy from Madwa | Patrika News

धान खरीदी मड़वा से किए जाने की किसानों ने की मांग

locationसिवनीPublished: Sep 15, 2019 09:17:18 pm

Submitted by:

santosh dubey

खरीदी प्रांगण में होता है विवाद

Paddy Procurement, Center, Madhwa, Farmer, Controversy, Grain, Society, rigging

Mandi

सिवनी. जिले की लखनवाड़ा थानांतर्गत स्थित सेवा सहकारी समिति मर्यादित भाटीवाड़ा मुख्यालय मड़वा के किसानों ने आगामी समय में धान खरीदी मड़वा समिति के माध्यम से कराए जाने की मांग कलेक्टर से की गई है।
किसानों ने बताया कि बीते वर्ष 2018-19 में उन्हें समिति में अपनी उपज धान विक्रय करने में काफी असुविधा व परेशानी हुई थी। इसका स्पष्ट कारण यह था कि बीते वर्ष समिति मुंगवानी के माध्यम से धान खरीदी कराई गई थी इससे समिति मुंगवानी व किसानों के मध्य आपसी सामंजस्य स्थापित नहीं होने के कारण कई बार खरीदी प्रांगण में विवाद की स्थिति निर्मित हुई।
किसानों में ब्रजमोहन तिवारी, राजकुमार रजक, विपिन उइके, रमेश प्रजापति, कमलेश सनोडिया, मोहन बघेल सहित समस्त भाटीवाड़ा समिति के अन्य किसानों ने बताया कि वर्तमान खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के लिए धान उपार्जन के लिए राज्य सरकार द्वारा सर्कुलर जारी कर दिया गया है। जारी सर्कुलर अनुसार खरीफ फसल धान, ज्वार, धान ग्रेड व बाजरा के लिए प्रथम दृष्टया पंजीयन की कार्रवाई 16 सितंबर से 16 अक्टूबर के मध्य होगा।
मड़वा समिति के किसानों ने बताया कि पिछले वर्ष को छोड़कर इसके पूर्व जब भी धान का उपार्जन का कार्य सेवा सहकारी समिति मर्यादित भाटीवाड़ा मड़वा द्वारा कराया जाता था तब किसी भी विक्रेता किसान को कोई परेशानी अपनी उपज बेचने में नहीं होती थी। परंतु पिछले वर्ष उन्हें धान का विक्रय करने से लेकर भुगतान प्राप्त करने तक में बहुत अधिक परेशानी से जूझना पड़ा। सेवा सहकारी समिति मर्यादित भाटीवाड़ा (मड़वा) के किसानों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री व कलेक्टर से मांग की है कि वर्तमान खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में भाटीवाड़ा समिति अंतर्गत आने वाले गांव के किसानों से धान उपार्जन का कार्य सेवा सहकारी समिति मर्यादित भाटीवाड़ा मुख्यालय मड़वा पंजीयन क्रमांक 246 के ही माध्यम से कराया जाए ताकि विगत वर्ष की भांति धान उपार्जन के दौरान हमें परेशानी का सामना न करना पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो