अच्छी बारिश के लिए इंद्र देव को मनाने किसानों ने किया हवन

ग्राम मोहगांव के दुर्गा मंदिर में एकत्रित हुए किसानों ने किया पूजन

By: sunil vanderwar

Published: 11 Jul 2021, 09:34 PM IST

सिवनी. जिले में वर्षाकाल में भी सूरज तप रहा है। नियमित वर्षा न होने से खेत में बोनी के बाद फसलें प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में किसान इंद्रदेव को मनाने के लिए पारम्परिक रूप से पूजन-हवन कर रहे हैं। सिवनी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत ग्राम मोहगांव, ऐरपा, कातलबोड़ी व अन्य आसपास ग्राम के एकत्रित किसानों ने मोहगांव के दुर्गा मंदिर परिसर में अच्छे मानसून और अच्छी फसल की कामना से शनिवार को देवी मंदिर में हवन पूजन का कार्यक्रम किया।
स्थानीय रहवासी व कृषक घनश्याम सनोडिया ने बताया कि किसानों पर लगभग हर वर्ष प्राकृतिक प्रकोप के कारण फसलें प्रभावित हो रही हैं, ऐसे में किसानों को कृषि कार्य करने में समस्या होती है। इस वर्ष मौसम के उतार-चढ़ाव को देखते हुए किसानों ने ईश्वर से मौसम अनुकूल बनाए रखने व अच्छी फसल होने की कामना के साथ हवन में आहूति देकर, आरती, प्रसाद वितरण किया है। शनिवार व रविवार को कुछ देर हुई जोरदार बारिश ने किसानों को कुछ राहत दी है।
महंगाई के विरोध में किसानों ने उठाई आवाज
संयुक्त किसान मोर्चा एवं राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ जिला इकाई द्वारा पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के साथ ही महंगाई के विरोध में केवलारी विकासखण्ड के खैरापलारी में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह ठाकुर ने बताया कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का सीधा असर किसानों पर होता है। महंगा ईंधन खेती की लागत को बढ़ाता है तथा खाद-बीज और दवा की कीमतों पर भी असर डालता है। इसकी वजह से जिले और देश के किसान गंभीर समस्या से गुजर रहे हैं। कहा कि महंगाई पर नियंत्रण लगाते हुए आवश्यक सामग्री की कीमतों में कमी की जाए। कहा कि पहले ही किसानों को उनके अनाज का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है और अब किसान महंगाई की मार भी झेल रहा है। इसके लिए संगठन के द्वारा एक ज्ञापन प्रधानमंत्री के नाम पलारी चौकी में दिया गया है। इस मौके पर राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के जिलाध्यक्ष के अलावा प्रांतीय महामंत्री धन सिंह ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष राजेश सोलंकी, सिवनी ब्लॉक अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र ठाकुर एवं रवि मुकद्दम व अन्य किसान शामिल हुए।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned