scriptफिट इंडिया मूवमेंट में किया रोचक प्रदर्शन | Fascinating performance in the Fit India movement | Patrika News

फिट इंडिया मूवमेंट में किया रोचक प्रदर्शन

locationसिवनीPublished: Aug 30, 2019 11:48:28 am

Submitted by:

sunil vanderwar

दैनिक जीवन का एक अंग बनाने के लिए खेल दिवस को राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया मूवमेट का आयोजन

 रोलबॉल एसोसिएशन द्वारा आयोजित रोलबॉल प्रीमीयर लीग चैंपियनशिप -2019 का शुभारंभ स्टेडियम में किया गया

रायगढ़ में रोल बॉल खेलते खिलाड़ी

सिवनी. शारीरिक गतिविधि व खेलकूद को नागरिकों के दैनिक जीवन का एक अंग बनाने के लिए खेल दिवस को राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया मूवमेट का आयोजन नेताजी सुभाषचंद्र बोस शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिवनी में किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत साइकिल रैली से हुई। इसके उपरांत विद्यालय में शासन के निर्देश अनुसार रेडियो के माध्यम से प्रसारित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रसारण को भी छात्रों को सुनाया गया। जिसमें एक परिसर एक विद्यालय अंतर्गत 847 छात्र/छात्राओं ने प्रसारण को सुनकर फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम से प्रभावित हुए। इसके पश्चात विद्यालय के छात्रों द्वारा देशभक्ति से प्रेरित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
इसी कड़ी में विद्यालय में कबड्डी, गोला फेक, लंगडी दौड़, छात्राओं की 100 मीटर दौड़ एवं अन्य खेलकूद का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के प्राचार्य एवं प्रभारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी पीएन वारेश्वा एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी विजय शुक्ला सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी अपनी सहभागिता प्रदान कर इस आयोजन को रौचकता प्रदान की। छात्रों के सांस्कृतिक कार्यक्रम को विद्यालय के सभी षिक्षकों एवं छात्र/छात्राओं ने सराहा। गतिविधियों में विद्यालय के खेल प्रभारी अब्दुल बहाव खान, विजय शुक्ला, डॉ.अब्दुल शफी खान, शंकरलाल सनोडिय़ा, शैलेन्द्र साहू, अकीला खान एवं विद्यालय के अन्य शिक्षकों का योगदान रहा।
विद्यार्थियों ने नवोदय में ली फिट रहने की शपथ
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा की प्रात: कालीन प्रार्थना सभा के अवसर पर विद्यालय प्राचार्य एमएन राव ने खेल दिवस पर खेल व इससे जुड़े स्वास्थ लाभ के विषय में बताया। विद्यार्थियों को फिटनेस शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही भारतीय हॉकी के पितृृ पुरूष मेजर ध्यानचंद के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन किया गया। व्यायाम शिक्षक हीरालाल साहू ने छात्रों को शिक्षा और खेल के संबंध में बताया।
द्वितीय सत्र में बहुउद््देशीय सभागार में छात्रों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का नई दिल्ली से सीधा प्रसारण दिखाया गया। प्रात: कालीन व्यायाम क्लास में छात्र-छात्राओं को सूर्य नमस्कार, आसन, प्रणायाम, योगाभ्यास कराया गया। सायं कालीन सत्र में छात्रों के मध्य हॉकी प्रदर्शन मैच के माध्ययम से मेजर ध्यानचंद को श्रद््धांजलि दी गई। विद्यालय प्राचार्य ने स्वयं को तंदुरूस्त रखना, राष्ट्र निर्माण में हमारा सार्थक योगदान के बारे में छात्रों को बताया। कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक एनएस सिंह, आरके सोनी, ईवा नूतन लाल, आशुतोष व्यास, डीपी कटरे, एचसी वर्मा, एसके बिसेन, अनीष पी., आरके चौरसिया आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो