फाग गाकर, गुलाल लगाकर मनाया होली का उत्सव

रोटी, कपड़ा और मकान आज की है मूलभूत आवश्यकता

By: sunil vanderwar

Published: 16 Mar 2019, 12:14 PM IST

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. होली पूर्व वस्त्रम बैंक द्वारा ग्रामीण जरूरतमंदों को वस्त्रों का नि:शुल्क वितरण मुख्यालय से लगभग 30 किलामीटर दूर ग्राम मनौरी में किया गया। इसके साथ ही फाग गाकर, गुलाल लगाकर होली का उत्सव मनाया गया। वस्त्रों के साथ भेलपुरी, रेेवड़ी, बिस्किट, मिष्ठान के साथ पुरुषों को गमछों का वितरण किया गया।
समाजसेवी संस्था के सदस्य सतीश मिश्रा ने बताया कि मनौरी में वस्त्र वितरण के अवसर पर वस्त्रम बैंक के संस्थापक इंद्रकुमार वर्मा ने बताया कि रोटी, कपड़ा और मकान आज की मूलभूत आवश्यकता है। इस संस्था ने कपड़े की आवश्यकता की पूर्ति के लिए अनवरत प्रयत्नशील है। कई सारी समाजसेवी संस्थाएं इस दिशा में काम करते हुए गरीब और जरूरतमंदों लोगों को, अधिकारियों और दानदाता संस्था व घरों से अपनी जरूरत के उपयोगी कपडों को इकट्ठा कर गरीब जरूरतमंदों को वितरित किया जाता है।
ऐसा ही एक नेक कार्य संस्था वस्त्रम बैंक कर रही है। संस्था के संस्थापक ने आगे बताया कि हम ऐसा कार्य निरंतर रूप से कर रहे हैं। जिले में वस्त्रम बैंक का कार्यालय पॉलिटेक्निक के पीछे बारापत्थर में जीएस बघेल के भवन से संचालित किया जा रहा है, जो भी अपना योगदान इस नेक काम के लिए देना चाहते हैं वो उक्त पते पर अपना सहयोग प्रदान कर सकते हंै साथ ही वस्त्रम बैंक विस्तार के लिए जनभागीदारी की भी अपेक्षा करता है।
संस्था ने पूर्व में मोहगॉंव, आमगॉव, गोबरबेली, कारीरात, लखनवाड़ा और गुंदरई में वस्त्र वितरण के अलावा जरूरत की चीजों का वितरण कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया। इसके बाद गुरूवार को ग्राम मनोरी में गरीब जरूरतमंदों को मंडी अध्यक्ष पदम सनोडिया के अलावा राष्ट्रीय पहलवान रामायणसिंह पटेल, पूर्व सरपंच वन समीति अध्यक्ष ओमकार सिंह सनोडिया, जिब्राईल अंसारी, दीना साहू, प्रकाश सनोडिया, रामावतार साहू,प्रभुदयाल एवं अंबिंका सनोडिया के साथ ग्रामीणों की उपस्थिति में कपडों का वितरण किया गया। इस अवसर पर एक 70 वर्षीय वृद्ध ने बताया कि इतने वर्षों में इस गॉंव में कोई ऐसा काम करने नहीं आया। साथ ही ग्रामीणों के बीच रामावतार जंघ्ंोला की टीम ने फाग गाया। रंग गुलाल उड़ाते हुए समूचा गांव आनंद से झूम उठा और एक दूसरे को गुलाल लगाकर भारत माता की जय के नारे लगाए गए।

Holi
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned