scriptदेर रात लगी आग में 100 एकड़ से अधिक फसल खाक | fire news seoni | Patrika News

देर रात लगी आग में 100 एकड़ से अधिक फसल खाक

locationसिवनीPublished: Apr 08, 2019 10:06:32 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

विधायक, एसडीएम, तहसीलदार व कान्हीवाड़ा पुलिस पहुंची मौके पर, आधा दर्जन से अधिक ग्राम के सैकड़ों लोगों ने आग बुझाने का किया प्रयास, मंडला जिले से आया फायर ब्रिगेड दल

fire news seoni

देर रात लगी आग में 100 एकड़ से अधिक फसल खाक

सिवनी. कान्हीवाड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम सिंगोड़ी में रविवार की देर रात करीब एक बजे १०० एकड़ से अधिक खेत में आग लग गई। इसकी जानकारी होते ही किसानों में कोहराम मच गया। करीब 25 किसानों के खेत में खड़ी फसल आग की चपेट में आ गई। सिवनी व मंडला जिले के फायर ब्रिगेड दल व ग्रामवासियों की सजगता से लंबे समय बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन तब तक आग ने किसानों की आंखो के सामने उनकी फसल को खाक कर दिया।
देर रात हुई आगजनी में किसान लीलमसिंह ठाकुर, प्रीतम ठाकुर, चैन सिंह ठाकुर, गोलू पंचेश्वर, स्वामी मनीराम पंचेश्वर, सुखदेव पंचेश्वर, हरकिशन बरमैया, सकाराम, रवि साहू, शंकरलाल ठाकुर, चंद्रभान सिंह, भागूलाल ठाकुर, वीर सिंह, राजा, मोहम्मद महेश ठाकुर आदि के खेतों में लगी फसलें आग की चपेट में आ गई। किसानों ने बताया कि आग से उठती लपटों को देखकर मौके पर वे सभी भागे-भागे आए, लेकिन आग का रूप इतना रौद्र था कि इस पर काबू नहीं पाया जा सका। किसानों की सूचना पर विधायक राकेश पाल सिंह भी रात में ही पहुंच गए। किसानों ने कलक्टर प्रवीण सिंह व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल प्रसाद खांडेल को इसकी सूचना दी। कलक्टर की सूचना पर एसडीएम कामेश्वर चौबे, तहसीलदार प्रभात मिश्रा व एएसपी की सूचना पर कान्हीवाड़ा पुलिस का दल मौके पर पहुंचा। तहसीलदार प्रभात मिश्रा ने बताया कि किसानों के फसल का आकलन लगाया जा रहा है। प्रारम्भिक सर्वे के अनुसार अभी करीब 50 एकड़ में फसल जलने का मामला सामने आया है।
35 एकड़ फसल खाक
सिवनी. स्थानीय जनपद पंचायत के मुंगवानीखुर्द, जैतपुर खुर्द, सांपापार के किसानों की फसल में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इसकी चपेट में आकर करीब 30 एकड़ किसानों की फसल खाक हो गई हैं। किसानों में संगेस, भागचंद, महेश तिवारी, अंबिका, महेश तिवारी, भवानी शंकर सनोडिया, रघुनाथ साहू, झामसिंह साहू, दीपक सनोडिया, शिवराम सनोडीया, कोदू पटेल, मंगलू सनोडिया एवं सुरेश चौधरी। मुंगवानीखुर्द के किसान विनोद पटैल एवं सापापार के किसानों की फसल खाक हुई है। किसानों ने बताया कि मौके पर फायर ब्रिगेड दल नहीं पहुंचा, जिससे आग ने बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है।

आग से दर्जनभर किसानों की फसल खाक
सिवनी. लखनवाड़ा थाना क्षेत्र के अलग-अलग ग्राम में सोमवार की सुबह आग लगने से करीब २० एकड़ फसल खाक हो गई। किसान डॉ. राजकुमार सनोडिय़ा ने बताया कि उनके खेत में सोमवार को अचानक आग लगने से गेहूं की फसल व खेतों में सिंचाई के लिए रखे पाइप जल गए। किसान जमनाबाई, बेनीराम, गंगाराम, झीना, कृष्ण कुमार, हेमराज सनोडिय़ा आदि किसान के के फसल भी आग के भेंट चढ़ गए हैं। ग्राम फुलारा, करहैया, मातृधाम के ग्रामीणों ने आग को बुझाया। सूचना के घंटो बाद पहुंचा फायर ब्रिगेड के दल ने आग बुझाने में सहयोग किया। क्षेत्र के जनपद सदस्य राजेश सक्सेना मौके पर उपस्थित रहे।

आग से खेत में लगी गेहूं फसल और जली नरवाई
सिवनी. खेतों में लगी रवी सीजन की फसलों की कहीं कटाई चल रही है तो कहीं हार्वेस्टर से कटाई के बाद किसानों द्वारा जलाई जा रही नरवाई आग लगने का कारण बन रही है। इन दिनों जिलेभर में आग की घटनाएं तेजी से सामने आ रही हैं। नरवाई जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने से किसानों में आक्रोश है।
शहर सीमा से लगे ग्राम पंचायत लखनवाड़ा में थाना के पीछे लगी गेहूं की फसल व नरवाई आग से खाक हो गई। किसानों ने बताया कि रविवार को दोपहर करीब दो बजे किसान डालचंद बघेल, सतीश बघेल व अन्य किसानों के खेतों में लगी गेहूं की फसल व लगभग 20 एकड़ की नरवाई जल गई। आग लगने का कारण अज्ञात है। हवा के चलने से आग ने विकराल रूप अख्तियार किया और देखते ही देखते लखनवाड़ा व कारीरात के किसानों की फसल को चपेट में ले लिया। ग्रामीण सतीश ठाकुर, मंगल बघेल, संतोष बघेल, मस्तराम बघेल, संतोष, बसंत बघेल, भूरा बघेल, दुर्गा साहू, मल्लू, सुशील ठाकुर ने आग पर काबू पाया। किसानों ने बताया कि नरवाई जलाए जाने से आग लगने के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। इसके अलवा बिजली लाइन से निकल रही चिंगारी फिर फसल को खाक कर रही है।
पुलिस से कार्रवाई की मांग
किसानों ने बताया कि दो दिन पूर्व कारीरात में पतोकरी मक्का की गाहनी से निकले छिलके में आग लगाया गया था। इससे आग फैली और गेहूं के खेतों में लगी फसल को चपेट में ले लिया। बताया कि नरवाई जलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई नहीं होने से उसमें आग लगाए जाने के मामले सामने आ रहे है। किसान अपने खेतों में लगी फसलों की कटाई करने के बाद नरवाई जला रहे हैं। किसानों ने बताया कि शनिवार को ग्राम कारीरात में लगी आग में करीब 5-7 एकड़ फसल जल गई। 15 एकड़ नरवाई जली है। ग्राम कारीरात के बंटी ठाकुर, करण सिंह ठाकुर, सुशील ठाकुर आदि के खेत में लगी गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ गई है। पीडि़त किसानों ने अधिकारियों से मांग की है कि क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराकर शीघ्र मुआवजा दिया जाए।

54 लाख रुपए किसानों के खाते में डालने के दिए हैं निर्देश
आगजनी की घटना की जानकारी होते ही वहां पर फायर ब्रिगेड का दल मंडला व सिवनी जिले से भेजा गया। जिलेभर के पीडि़त किसानों को राहत पहुंचाने का कार्य तेजी से चल रहा है। अभी तक करीब 54 लाख रुपए किसानों के खाते में डालने के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं।
– प्रवीण सिंह, कलक्टर सिवनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो