scriptएक शिक्षक के भरोसे पांच कक्षाएं | Five classes of trusting a teacher | Patrika News

एक शिक्षक के भरोसे पांच कक्षाएं

locationसिवनीPublished: Dec 15, 2017 05:02:12 pm

Submitted by:

mantosh singh

जनपद शिक्षा केंद्र धनौरा के अन्तर्गत शासकीय प्राथमिक शाला थॉवरीखास में कक्षा पहली से लेकर पांचवीं तक के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए स्कूल में एकमा

Five classes of trusting a teacher

Five classes of trusting a teacher

भीमगढ़ कॉलोनी. जनपद शिक्षा केंद्र धनौरा के अन्तर्गत शासकीय प्राथमिक शाला थॉवरीखास में कक्षा पहली से लेकर पांचवीं तक के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए स्कूल में एकमात्र शिक्षक है। जिसके चलते अध्ययनरत विद्यार्थियों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है।
इस मामले में अभिभावकों ने बताया कि पक्का स्कूल भवन तो चकाचक है लेकिन एकमात्र शिक्षक के भरोसे पांच कक्षाएं और अन्य कार्यों में संलग्न शिक्षक के कारण छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है।
अभिभावकों में रहमान खान, सुकल सिंह धुर्वे, धनीलाल भलावी, गुलाब नादेकर, राजेश परते, गुरु प्रसाद, इसराइल, ध्यान सिंह भलावी, ढीलसिंह धुर्वे, हबीब खान, रामप्रसाद उइके आदि ने बताया कि प्राथमिक स्कूल में कक्षा पहली से पांचवीं तक अलग-अलग कक्षाओं में 33 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।24 अक्टूबर को जनसुनवाई में आवेदन दिया गया था कि स्कूल में पदस्थ दो शिक्षकों में से एक शिक्षक को शास.उन्नयन माध्यमिक शाला बरबसपुर में संलग्न कर दिया गया है। जिससे प्राथमिक स्कूल में बचे एकमात्र शिक्षक के कारण पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। वहीं कार्यालय कलेक्टर आदिवासी विभाग सिवनी द्वारा 31 अक्टूबर को विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक जनपद शिक्षा केंद्र धनौरा को आदेश प्राप्त हुए कि आप उपरोक्त स्थितियों में प्राथमिक शाला थॉवरीखास के शिक्षक को उनकी मूल पदस्थापना शाला के लिए कार्य मुक्त करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। लेकिन अभी तक शिक्षक की पदस्थापना नहीं हो पाई है।
शिक्षक की कमी से स्कूल में पढ़ाई नहीं होने के कारण अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजने का मन बना लिया था लेकिन शिक्षक व पालक संघ अध्यक्ष के कहने पर प्रतिभा पर्व के चलते बच्चों को स्कूल भेजा गया। लेकिन प्रतिभा पर्व के समापन होने के बाद अभी तक स्कूल में एक और शिक्षक की व्यवस्था नहीं किए जाने से अभिभावकों में नाराजगी व्याप्त है।
अभिभावकों ने कलेक्टर से मांग की है कि शीघ्र ही शिक्षक की व्यवस्था की जाए। नहीं तो बच्चों को दूसरे स्कूल पढ़ाने मजबूर
होना पड़ेगा।
स्कूल की जांच में डीडीओ ने शिक्षक संबंधी जानकारी ले गए हैं लेकिन अभी तक शिक्षक की व्यवस्था नहीं हो पाई है।
मो. मकसूद खान, शिक्षक, शास.प्राथ. शाला थॉवरीखास।
जल्द होगी शिक्षक की व्यवस्था
उक्त मामला संज्ञान में है, जल्द ही शास. प्राथमिक शाला थॉवरीखास में शिक्षक की व्यवस्था की जाएगी।
प्रकाश ठाकुर, बीआरसी, धनौरा।
ये भी पढ़े
17 को गौरव दिवस
सिवनी ञ्च पत्रिका. जनपद पंचायत सिवनी के सभागार में रविवार को दोपहर एक बजे से जिला पेंशनर्स एसोसियेशन के तत्वावधान में अखिल भारतीय पेंशनर्स गौरव दिवस मनाया जाएगा। विधायक सिवनी दिनेश राय के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में संगठन के पदाधिकारियों एवं क्षेत्रीय पेंशनर्स का तिलक लगाकर सम्मान किया जाएगा। इस अवसर पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। जिला पेंशनर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह सिसोदिया एवं कोषाध्यक्ष रमेन्दु श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यक्रम के समापन बाद प्रदेश के सीएम के नाम एक ज्ञापन विधायक सिवनी एवं कलेक्टर को सौंपा जाएगा। ज्ञापन में वर्ष 1999 से 31 जुलाई 2000 तक रुके हुए महंगाई भत्ता के भुगतान करने, छटवें वेतनमान की 32 माह की एरियर्स राशि का भुगतान, केन्द्र के समान सातवें वेतनमान का लाभ देने, बस यात्रा के लिए 50 प्रतिशत रियायती पास देने, आवास के लिए नि:शुल्क भूखंड नजूल से उपलब्ध कराने, शासन की निगरानी समितियों में पेंशनरों की भागीदारी, पेंशनर्स को भी एक्सग्रेसिया की राशि का भुगतान करने 20 प्रतिशत अतिरिक्त राहत की आयु सीमा 80 वर्ष के स्थान पर 70 वर्ष करने सहित अन्य मांगें शासन के समक्ष रखते हुए उसे पूरा करने की मांग की जाएगी।
पेंशनर्स एसोसियेशन के संरक्षक आरएस बिसेन, प्रांतीय सचिव डीबी नायर, आईएल सनोडिया जिला सचिव, एमके शर्मा, एलएम शर्मा, रामभुवन सिंह ठाकुर, बलदेव प्रसाद दुबे कुरई, ढाल सिंह राहंगडाले बरघाट, इन्द्र चंद्र पाठक केवलारी, गुरुप्रसाद तिवारी, भुवनलाल तुरकर उगली, देवेन्द्र सिंह सिसोदिया छपारा, जेपी, साहू धनौरा, वीरेन्द्र सिंह गुमास्ता कहानी, एसएल दुबे लखनादौन ने समस्त पेंशनरों से पेंशनर्स गौरव दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को सफल बनाने की बात कही है। ्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो