scriptडकैती की योजना बनाते एक नाबालिग सहित पांच आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे | Five planning a dacoity arrested. | Patrika News

डकैती की योजना बनाते एक नाबालिग सहित पांच आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

locationसिवनीPublished: Feb 11, 2020 08:44:09 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

पकड़े गए आरोपियों में एक एटीएम काटकर चोरी करने की वारदात में था शामिल – कार, दो तमंचा, कारतूस, रॉड व चाकू जब्त – अतिरिक्त पुलिस ने प्रेसकान्फ्रेंस में किया दावा

डैकती की योजना बनाते एक नाबालिग सहित पांच आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

डैकती की योजना बनाते एक नाबालिग सहित पांच आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

सिवनी. कोतवाली पुलिस ने टीम बनाकर डकैती की योजना बनाते पांच आरोपियों को गल्ला मंडी परिसर से गिरफ्तार किया है। आरोपी किसी पेट्रोलपंप पर डकैती डालने की योजना बना रहे थे। उनके पास से पुलिस ने मोबाइल, कार, दो तमंचा, कारतूस, रॉड, चाकू व अन्य सामान जब्त किया है।
आरोपियों में एक 12 जनवरी की रात कोतवाली थाना क्षेत्र के गंगानगर से एटीएम काटकर 8.75 लाख रुपए की चोरी के वारदात में शामिल होने की बात स्वीकार किया है। जब्त कार उक्त वारदात में प्रयोग की गई थी। यह दावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश खरपुसे ने किया है। वे मंगलवार को पुलिस कंट्रोल में रूम में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान मीडिया से मुखातिब थे।

उन्होंने कहा कि कोतवाली निरीक्षक मनोज गुप्ता को मुखबीर से सूचना मिली कि कुछ लोग हथियार से लैस होकर गल्ला मंडी परिसर में डकैती की योजना बना रहे हैं। वे लोग पहनावे और बोलचाल से बाहर के लग रहे हैं। निरीक्षक गुप्ता ने इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक को दिया। उनके निर्देश पर कोतवाली, डूंडासिवनी व कान्हीवाड़ा टीआई को मयफोर्स के साथ टीम बनाकर घेराबंदी कर आरोपियों को पकडऩे का निर्देश दिया गया।
टीम ने गल्ला मंडी में दबिश दिया तो आरोपी भागने का प्रयास करने लगे। इस पर उनको चारो तरफ से घेरकर पकड़ लिया गया। पकड़े गए आरोपियों में मुबारिक पिता इस्सार, फारूख, मुबारिक पिता दाउद, मुबारिक पिता वली मोहम्मद व नाबालिग सभी हरियाण प्रांत के क्रमश: गुरुग्राम, मेवात, नूह व पलवल निवासी है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खरपुसे ने दावा किया कि आरोपियों में शामिल मुबारिक पिता इस्सार 12 जनवरी को छिंदवाड़ा रोड स्थित गंगानगर में एटीएम काटकर 8.75 लाख रुपए की चोरी में शामिल है। उसने पुलिस को बताया कि जिस कार से एटीएम की चोरी को अंजाम दिया गया था। उसी से पुन: डकैती करने आए थे। मुबारिक से एटीएम चोरी की घटना में शामिल अन्य आरोपियों के संबंध में पूछताछ की जा रही है।
बाक्स –
पुलिस के दावे में कितनी सच्चाई
पुलिस के दावे पर गौर करें तो अभी तक एटीएम चोरी की वारदात में शामिल कार व आरोपी मुबारिक के अलावा कुछ हाथ नहीं लगा है। गल्ला मंडी में आरोपी किसी पेट्रोलपंप पर डकैती की योजना बना रहे थे। वह पेट्रोलपंप कौन है? पुलिस जानकारी नहीं दे पाई हैं। इसके पूर्व तीन बार बंडोल व छपारा थाना क्षेत्र के पेट्रोलपंप पर डकैती हो चुकी है। ऐसे में पुलिस की इस कार्रवाई पर गौर करें तो अब जिले के एटीएम व पेट्रोलपंप सुरक्षित नहीं है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का दावा है कि आरोपी मुबारिक ट्रक पर सवार होकर अलग-अलग प्रांतों में जाता है। वह विगत माह सिवनी आया और रेकी कर गया। इसके बाद उसके साथ आए लोगों ने एटीएम काटकर चोरी की घटना को अंजाम दिया। सिवनी से हरियाण प्रांत की दूरी एक हजार किमी से अधिक है। एएसपी का दावा है आरोपी सिवनी में बिना रूके और स्थानीय स्तर पर बिना नेटवर्क के अलग-अलग प्रांत व दर्जनों जिलों को पार कर आए औैर चोरी की घटना को अंजाम देकर माल सहित हरियाणा निकल गए।
उन लोगों ने इतनी लंबी यात्रा के बाद दुस्साहसिक घटना को अंजाम दे दिया, जबकि जिले में मौजूद सैकड़ों पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने रहे हैं। खैर मामला चाहे जो भी हो पुलिस को उक्त चोरी की वारदात में शामिल अन्य आरोपियों के साथ पैसे को बरामद करना बड़ी चुनौती है। इसके अलावा आरोपी किस पेट्रोलपंप पर डकैती की योजना बना रहे थे। उनके जेल में जाने के बाद कहीं उनके गिरोह के दूसरे सदस्य उक्त घटना को अंजाम न दे दें। इसके लिए कार्य करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो