पांच साल बाद दीपमाला की टूटी खामोशी...

पांच साल बाद दीपमाला की टूटी खामोशी...

Sunil Vandewar | Publish: Jul, 01 2018 11:42:23 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

कलेक्टर ने जारी की 6 लाख 50 हजार की उपचार सहायता राशि

सिवनी. पांच साल से खामोशी में जिंदगी गुजार रही दीपमाला की जिंदगी अब बदल गई है। खामोशी टूटी तो बचपन खिलखिला उठा। मूक-बधिर जिंदगी बिता रही बेटी अब मां-पापा बोल पा रही है और हमउम्र बच्चों के साथ खेलकर घर को खिलखिलाहट से भर देती है।
माता-पिता के लिए वो पल बहुत यादगार रहता है जब उनका बच्चा पहली बार मां या पापा कहकर पुकारता है। गोपालगंज ब्लॉक के ग्राम बलारपुर के निवासी इंद्रकुमार की 5 वर्र्षीय पुत्री दीपमाला और सिवनी के सुरेश की साढ़े 3 वर्ष की पुत्री आरूषी जन्म से ही सुन और बोल नहीं पाते थे। आरबीएसके गोपालगंज की चिकित्सक टीम डॉ. शिवानी निषाद और डॉ. तारेन्द्र डेहरिया ने आगंनबाड़ी केन्द्र में स्क्रीनिंग के दौरान दोनों बच्चों को उपचार के लिए चिन्हित किया।
चिकित्सकों ने बताया कि उन्हें उस क्षेत्र की एएनएम इंदु मालवीय द्वारा बच्चों के मूक-बधिर होने की जानकारी दी गई थी। फार्मासिस्ट गरिमा गोस्वामी और डीइआइसी मैनेजर अनुराग दुबे के सहयोग से बच्चों को आगे के इलाज के लिए जबलपुर रेफर किया गया। जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बच्चों की बेरा जांच के बाद उनके आपरेशन की सलाह दी गई।
खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. वंदना कमलेश द्वारा दोनों बच्चों का मुख्यमंत्री बाल श्रवण उपचार योजना के तहत आवेदन भरवाकर पूरी औपचारिकता को पूर्ण किया तथा कलेक्टर सिवनी गोपालचंद्र डाड द्वारा दोनों बच्चों की नि:शुल्क काक्लीयर इम्पालाट सर्जरी के लिए योजना के अंर्तगत 6 लाख 50 हजार की राशि स्वीकृत कर उन्हें नि:शुल्क उपचार के लिए जबलपुर के निजी हॉस्पिटल भेजा। चिकित्सालय में बच्चों की नि:शुल्क सर्जरी के उपरांत उनकी थेरेपी चल रही है। दोनों बच्चे अब सामान्य बच्चो की तरह बोलने और सुनने लगे हैं।
श्रमिक वर्ग के इन परिवार के लोगों ने कभी सोचा भी नही था उनके जन्मजात मूक-बधिर बच्चे कभी सामान्य बच्चों की तरह बोल और सुन सकेंगे। परिवार ने कलेक्टर सिवनी के सहयोग का अभार व्यक्त किया। जिन्होंने अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति तक शासन की जन कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी मेश्राम ने आरबीएसके चिकित्सक टीम की प्रशंसा करते हुए उन्हें इसी तरह कार्य करने को कहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned