scriptजिले की खाद्य दुकानों पर लगा 7 लाख का अर्थदंड | Food shops in the district were fined 7 lakhs | Patrika News

जिले की खाद्य दुकानों पर लगा 7 लाख का अर्थदंड

locationसिवनीPublished: Oct 25, 2019 07:57:29 pm

Submitted by:

santosh dubey

खाद्य पदार्थों के लिए 317 नमूने में 17 अमानक

जिले की खाद्य दुकानों पर लगा 7 लाख का अर्थदंड

जिले की खाद्य दुकानों पर लगा 7 लाख का अर्थदंड

सिवनी. कलेक्टर के आदेशानुसार खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के अंतर्गत खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच की कार्रवाई लगातार जारी है। इसी के चलते संयुक्त दल द्वारा जिले के विभिन्न विकासखंडों, तहसील क्षेत्रों और सिवनी मुख्यालय में लगातार जांच कार्रवाई एवं नमूना कार्यवाही की गई है।
खाद्य निरीक्षक ने बताया कि विकासखण्ड सिवनी, कुरई, बरघाट, केवलारी, घंसौर स्थित कुछ दुकानों से नमकीन, मिठाई, मैदा, चमचम, खोवा, मिल्क केक, पनीर, चिरौंजी, कलाकंद, बेसन, कुंदा, पेड़ा आदि खाद्य पदार्थों के सेम्पल लिए गए।
खाद्य निरीक्षक ने बताया कि नमूनों को जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला की ओर भेजा गया है। प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट प्राप्ति उपरांत अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच के लिए चलाए जा रहे। विशेष अभियान के तहत अब तक खाद्य पदार्थों के कुल 317 नमूने लिए गए हैं जिनमें से 49 नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। उक्त जांच रिपोर्ट में से 17 नमूने अमानक पाए गए हैं जिनमें अभियोजन की कार्रवाई की जा रही है । साथ ही उक्त अवधि में कुल 20 प्रकरण न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किए गए हैं। उक्त अवधि में कुल 25 प्रकरण न्यायालय द्वारा निर्णित किए गए हैं जिनमें कुल 700000 का अर्थदंड लगाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो