scriptकन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने जाना ऊर्जा हेल्पलाइन | Girls college girls get help in energy helpline | Patrika News

कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने जाना ऊर्जा हेल्पलाइन

locationसिवनीPublished: Aug 01, 2019 01:17:58 pm

Submitted by:

santosh dubey

गुड टच, बेड टच को समझें, ऊर्जा डेक्स में करें शिकायत

Police, energy dex, girl college, girl students, security, help

कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने जाना ऊर्जा हेल्पलाइन

 

सिवनी. ऊर्जा हेल्पलाइन महिलाओं एवं बच्चों के लिए होने वाले अपराधों को रोकने के लिए बनाया गया है। आपकी बच्ची जब स्कूल या कोंचिग से पढ़कर घर वापस आती है तो उससे उसके शिक्षकों के व्यवहार के संबंध में पूछे कहीं कोई शिक्षक उसके साथ गलत व्यवहार तो नही कर रहा है।
आपकी बच्ची अगर आपको परेशान दिखाई दे रही है या डरी, सहमी है। कुछ बताना चाहती है परंतु बता नही पा रही है तो उससे स्नेहपूर्वक बात करके उसकी समस्या को पूछे। कहीं उसके साथ कुछ गलत तो नही हो रहा है। जिसे वह छुपा रही है अगर ऐसा है तो तत्काल ऊर्जा डेक्स से संपर्क करें। इसी बात को लेकर नगर कोतवाली में जागरूकता अभियान के तहत उपस्थित कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने व्यक्त किए।
इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने भी बताया कि आज कल एंडराइड मोबाइल हर बच्चों के पास है। बच्चों के द्वारा सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्वीटर, वॉट्सअप, इंस्टाग्राम पर एंकाऊन्ट खोले हैं। आप अपने सोशल मीडिया एकाउन्ट को सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें। महिला बस में सफर करती हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बस में आगे की पांच सीट रिर्जव सीट होती है। यदि बस का कंडेक्टर आपको बस में महिला रिर्जव सीट नही देते हैं तो उस सीट पर पुरूष बैठा हो तो आप उसी समय तुरंत पुलिस को शिकायत कर सकते है।
कन्या महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. अर्चना चंदेल ने कहा बच्चियों को कोई अंजान व्यक्ति, पड़ोसी, रिश्तेदार या अन्य कोई पुरूष गलत तरीके से छूता है तो या ऐसे शब्द बोलता है जो सुनने में बुरा लगे तो तुरंत आप अपने माता, पिता या बहन को बताकर ऊर्जा डेक्स में शिकायत कर सकते हैं। इस अवसर पर छात्राओं को एससीएएसटी एवं महिलाओं को एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं को उनके अधिकार एवं ऊर्जा डेक्स के संबंध में विस्तार से बताया गया। इस कार्यक्रम में कन्या महाविद्यालय की 140 छात्राएं एवं डॉ. शेषराव नावंगे, प्रोफेसर कल्पना इंगले, अतिथि विद्वान पवन नाग आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो