अच्छी खबर - नर्मदा की तरह संवरेगी वैनगंगा

अच्छी खबर - नर्मदा की तरह संवरेगी वैनगंगा
seoni

Sunil Vandewar | Updated: 20 May 2017, 08:24:00 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

पदयात्रा कर विधायक, कलेक्टर ने देखे हाल, आज से होगा गहरीकरण


सिवनी. प्रदेश में नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से नर्मदा को जल और दोनों तटों को पेड़-पौधों से सजाने-संवारने का प्रयास जारी है। इसी तरह से सिवनी जिले की जीवनदायिनी वैनगंगा नदी को  संरक्षित करने, संवारने के लिए विधायक, कलेक्टर सहित नागरिकों ने शनिवार को वैनगंगा की 12 किमी पदयात्रा की और इसके लिए रविवार से गहरीकरण कार्य की शुरुआत का संकल्प लिया। वहीं पौधारोपण और अन्य कार्य की भी सहमति बनी।
वैनगंगा नदी के उद्गम स्थल मुंडारा से गोपालगंज तक हुई प्रथम चरण की सेवा यात्रा के बाद शनिवार को प्रात: 6 बजे से ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकरियों ने गोपालगंज से लखनवाड़ा घाट तक 12 किमी पैदल यात्रा की। इस दौरान वैनगंगा के हालात देखकर सभी ने चिंता जाहिर करते हुए इसके गहरीकरण व पौधरोपण जैसे कार्यों को जरूरी बताया, ताकि वैनगंगा संवर सके।
पदयात्रा के दौरान कलेक्टर धनराजू एस द्वारा ग्राम पंचायत फरेदा में नदी के तट पर स्थित 17 एकड़ की शासकीय भूमि पर व्यवस्थित पौधारोपण कराने के लिए मौके पर मौजूद राजस्व अधिकारियों को जगह का सीमांकन कर कार्य आरंभ करने के निर्देश दिए। इसके अलावा ग्राम आमाकोला एवं बम्हनी में तालाब के गहरीकरण की कार्ययोजना भी बनाई गई।
करीब 12 किमी की इस पैदल यात्रा का प्रथम पड़ाव ग्राम चांवड़ी में हुआ, जहां मोहगांव निवासी घनश्याम सनोडिय़ा व अन्य ग्रामीणों के सहयोग से सभी पैदल यात्रियों के लिए फलाहार की व्यवस्था की गई। सुबह करीब 9 बजे ग्राम लखनवाडा वैनगंगा तट पहुंचे यात्रियों का स्वागत ग्राम के शशि भूषण सिंह बघेल, पप्पू बघेल, शैलेन्द्र बघेल द्वारा किया गया। ग्रामीणों ने वैनगंगा के लिए प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की सक्रियता को सराहा व हरसंभव सहयोग का भरोसा दिया।
घाट के किनारे बनी धर्मशाला में चर्चा के दौरान सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन द्वारा ग्राम मुंडारा से वैनगंगा नदी के गहरीकरण के लिए स्वयं के खर्चे से 2 जेसीबी देने पर सहमति दी। इसके अलावा लखनवाड़ा घाट के मंदिर  वाले तटों पर पत्थरों की पिचिंग व घाट निर्माण के लिए प्रकालन बनाने का निर्देश कलेक्टर द्वारा आरईएस के ईई डीके मुडिया को दिया गया। यह कार्य भी विधायक निधि से पूर्ण किया जाएगा। वहीं नागरिकों ने भी अपने-अपने स्तर से सहयोग का भरोसा दिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned