scriptसरकारी दफ्तर के शौचालय बता रहे स्वच्छता की हकीकत | Government office toilets reveal the reality of cleanliness | Patrika News

सरकारी दफ्तर के शौचालय बता रहे स्वच्छता की हकीकत

locationसिवनीPublished: Sep 17, 2019 05:10:56 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

गंदगी से बच बजा रहा जनपद पंचायत का शौचालय

seoni

seoni

सिवनी. देश में स्वच्छ भारत अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है स्वयं प्रधानमंत्री एवं मंत्री हाथों में झाड़ू थामें सफाई करते हुए अकसर देखे जाते हैं निश्चित तौर पर साफ. सफाई रहेगी तो संक्रामक बीमारी का खतरा नहीं रहेगा। लेकिन स्वच्छता अभियान शासकीय कार्यालयों के आसपास ही फेल साबित हो रहा है।
पूरे परिसर में फैल रही बदबू –
मामला कार्यालय जनपद पंचायत घंसौर में बने शौचालय का है जहां देखने से प्रतीत होता है कि जब से शौचालय बना है तभी से सफाई नहीं की गई है। शौचालय से उठ रही बदबू पूरे परिसर में फैल रही है जिसके चलते अपने कार्य से जनपद पंचायत आए लोगों का कार्यालय में खड़ा होना तक दूभर हो गया है। शौचालय की दीवारों पर रंगी पान की पीक एवं सडांध मार रही बदबू आला अफसरों की उदासीनता को उजागर कर रही है।
इनसे लेनी चाहिए प्रेरणा –
जनपद पंचायत घंसौर कार्यालय के बाजू में कार्यालय जनपद शिक्षा केंद्र बना हुआ है। जिसमें पंडित मनीष मिश्रा बतौर बीआरसीसी के रूप में पदस्थ हैं। जिनकी कुशल कार्यप्रणाली के चलते कार्यालय के अंदर बने शौचालय एवं परिसर की साफ -सफाई देखते ही बनती है। स्वयं उनके एवं विभागीय कर्मचारियों के द्वारा अपने हाथों से शौचालय की साफ.-सफाई प्रतिदिन की जाती है। इतना ही नही बीआरसीसी के आव्हान पर जनपद शिक्षा केंद्र के अंतर्गत स्कूलों में बने अधिकांश शौचालयों में शिक्षक व विद्यार्थियों के सहयोग से साफ -सफाई देखी जा सकती है।
कमिश्नर भी दे रहे स्वच्छता की प्रेरणा –
संभागीय आयुक्त राजेश बहुगुणा भी जिले में आने पर हर विकासखण्ड के अधिकारियों की बैठक व निरीक्षण के दौरान सभी को स्वच्छता के लिए सतत प्रेरित कर रहे हैं। लेकिन जिला व जनपद स्तर के अधिकारी ही इस पर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। नागरिकों ने भी जिले के ऐसे लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो