अतिक्रमण से सरकारी संपत्ति को नुकसान

Santosh Dubey

Updated: 02 May 2019, 05:19:08 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

 

सिवनी. शहर को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराए जाने के नाम पर अधिकारियों द्वारा अतिक्रमण हटाओ की मुहिम तो चलाई जाती है लेकिन कुछ दिनों के बाद पुन: अतिक्रमण वहां अपने पैर पसार लेते हैं। अधिकारियों द्वारा ऐसे अतिक्रमणकारियों पर सख्त कार्रवाई, जुर्माना, सामान की जप्ती लगातार नहीं किए जाने के कारण शहर की सुन्दरता न तो बढ़ रही हैं और न ही शहर व्यवस्थित हो रहा है।
नगर के बड़े मिशन स्कूल की दीवार से लगे मुख्य मार्ग के किनारे कुछ माह पहले नगर पालिका प्रशासन ने अतिक्रमण हटाओ अभियान के चलते ताबड़तोड़ कार्रवाई की थी। वहीं प्रशासन ने रुपए खर्च करते हुए किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो इसके लिए सीमेंट के पोल और लोहे की जाली लगा दी थी। जिसके चलते कुछ दिन तक तो वहां अतिक्रमण नजर नहीं आया लेकिन धीरे-धीरे यहां चाय-पान, नास्ते के ठेले लगाने वालों ने नियम कानून को ताक में रखकर सरकारी सम्पत्ति को क्षति पहुंचाते हुए सीमेंट के पाइप और लोहे की जाली तक तोड़ दी। नागरिकों ने सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ सख्त कारवाई की मांग की है।
वहीं नागरिकों में मधु, श्यामलाल, पोहपसिंह, माधव, अभिषेक, ज्ञानी आदि ने बताया कि बड़े मिशन स्कूल से लेकर बरघाट नाका, बस स्टैण्ड से छिंदवाड़ा रोड तक और नगर पालिका के सामने नेहरू रोड के दोनों ओर अभी भी अतिक्रमण फैला हुआ है। इससे पहले भी नागरिकों ने जनप्रतिनिधियों समेत अधिकारियों से सड़क किनारे हुए अतिक्रमण को हटाए जाने की मांग की थी लेकिन इस ओर प्रशासन ने गंभीरता से ध्यान नहीं दिया है। वहीं नागरिकों ने बताया कि फुटकर सब्जी मंडी के सामने हाथ ठिलियों में सब्जी बेचने वाले सड़क तक अपनी दुकान लगा लेते हैं जिसके कारण सिवनी से छिंदवाड़ा चौक की ओर जाने वाले छोटे-बड़े वाहन चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है साथ ही सब्जी-भाजी खरीदारी करने वालों को अपनी बाइक, साइकिल आदि वाहनों के लिए पार्किंग की जरा भी व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़क पर ही बाइक खड़े करने मजबूर होना पड़ता है।
अधिकारियों के गुजरते हैं वाहन
बड़े मिशन स्कूल के सामने जाली तोड़कर अतिक्रमण करते हुए अपनी चाय-पान, नास्ते की दुकान चलाने वालों को यहां से गुजरने वाले अधिकारियों की निगाहें भी पड़ रही हैं। इसके साथ ही शहर के अन्य मुख्य मार्गों के किनारे हुए व्यापक अतिक्रमण के सामने से उच्चाधिकारियों के वाहन सतत रूप से गुजर रहे हैं। अधिकारियों की निगाहों के सामने हुए अतिक्रमण पर किसी भी प्रकार की ठोस कार्रवाई नहीं होने के कारण ऐसे अतिक्रमणकारियों की शह ओर बढ़ रही है तथा शहर के अधिकांश मार्गों के दोनों ओर तेजी से अतिक्रमण फैल रहा है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned