शादी, पार्टी के लिए नहीं मिलेंगे सरकारी स्कूल

शादी, पार्टी के लिए नहीं मिलेंगे सरकारी स्कूल

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 10 2019 11:54:11 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

अब छुट्टियों में भी कोई गैर शैक्षणिक आयोजन नहीं किए जा सकते

सिवनी. जिले के किसी भी सरकारी स्कूल भवन अथवा मैदान का उपयोग शादी, पार्टी जैसे निजी कार्यक्रम, आयोजन के लिए नहीं हो सकेगा। लोक शिक्षण संचालनालय ने इस सम्बंध में जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी करते हुए पालन कराए जाने के लिए कहा है।
इस आदेश के बाद शासकीय स्कूलों के मैदानों में अब छुट्टियों में भी कोई गैर शैक्षणिक आयोजन नहीं किए जा सकते हैं। इस बारे में लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए हैं।
निर्देश में कहा गया है कि ग्रीष्म अवकाश में स्कूल मैदान को विवाह या अन्य आयोजन के लिए देने से मैदान में गड्ढे आदि हो जाते हैं, इससे मैदान खराब हो जाता है और छात्र परेशान होते हैं। विभाग का मानना है कि स्कूलों के खेल मैदान के संरक्षण के लिए कोई राशि नहीं दी जाती है। मैदानों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से विभाग द्वारा ऐसे परिसरों के उपयोग पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है।
आदेश में संचालनालय द्वारा स्पष्ट करते हुए कहा गया है कि स्कूलों को परिसर का नए सिरे से सीमांकन करवा कर सीमा चिन्ह अंकित किया जाए। स्कूलों में विवाह जैसे कार्यक्रम होने से परिसर में गंदगी फैलती है।
स्कूलों का होगा सीमांकन -
लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश में कहा है कि गर्मियों के अवकाश में किसी भी स्कूल परिसर में विवाह, टीका, फलदान सहित अन्य निजी कार्यक्रम नहीं होने चाहिए, जिनसे परिसर में गंदगी फैलती हो या फिर खेल मैदान खराब हो जाते हों। ऐसे कार्यों पर प्रतिबंध लगाया जाता है, जिससे गर्मियों की छुट्टियों के बीच स्कूली बच्चे खेल मैदान व परिसरों में अपनी रूचि अनुसार खेल खेल सकेंगे। कार्यक्रम के होने से बच्चे खेल खेलने से वंचित रह जाते थे।
दिया जा चुका है निर्देश -
शासन के निर्देश हैं, शासकीय शाला परिसर का उपयोग निजी कार्यों के लिए नहीं किया जा सकता है। सभी प्राचार्यों को इस सम्बंध में पूर्व में अवगत कराया जा चुका है। निर्देशों के पालन में लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी।
महेश गौतम, एडीपीसी, आरएमएसए सिवनी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned