scriptगुरु व्यक्ति नहीं शक्ति है : आचार्य महेंद्र मिश्र | Guru person is no power: Acharya Mahendra Mishra | Patrika News

गुरु व्यक्ति नहीं शक्ति है : आचार्य महेंद्र मिश्र

locationसिवनीPublished: Jul 16, 2019 08:32:54 pm

Submitted by:

santosh dubey

गुरु पूर्णिमा महोत्सव सम्पन्न

Guru Purnima, Dharma, Samskar, Govind, Lord, Knowledge

गुरु व्यक्ति नहीं शक्ति है : आचार्य महेंद्र मिश्र

सिवनी. महर्षि पतंजलि योग ध्यान साधना संस्थान सिवनी के बारापत्थर स्थित योग भवन में सैकड़ों की संख्या में भाई-बहनों के बीच में गुरु पूर्णिमा महोत्सव सानंद संपन्न हुआ।
कार्यक्रम के प्रारंभ में गुरु की महिमा पर डॉ. आराधना राजपूत द्वारा प्रकाश डाला गया। इसके पश्चात योग साधक सहारे आदि वरिष्ठ साधकों के द्वारा गुरु वंदना का कार्यक्रम होने के पश्चात आचार्य महेंद्र मिश्र ने अपने शिष्यों के समक्ष गुरु की भक्ति पर प्रकाश डालते हुए बहुत ही मार्मिक एवं स्नेहिल रूप से गुरु के आशीर्वचन के रूप में गुरु को शक्ति के रूप में निरूपित करते हुए शक्ति को विभिन्न प्रकार से रूपांतरित किए जाने पर उसके उदाहरण स्वरूप कई सारगर्भित बातें अपने शिष्यों को बताई।
उन्होंने कहा कि आज गुरु पूर्णिमा में जो पिछले 149 साल बाद ऐसा संयोग बना है पर भी प्रकाश डाला गया कार्यक्रम में आगे सभी भाई बहनों ने गुरु चरणों में पूजा की भोजन प्रसाद के पश्चात कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन शंकर लाल पटवा के द्वारा किया गया।
इस मौके पर डॉ. सुनील अग्रवाल, अंजू शर्मा, नेहा दुबे, गिरीश ठाकुर, सोनू साहू, एनएल चंदेरिया, राम रंजन राय, गौतम सनोडिया, अंजू अग्रवाल, नलिन सहारे, विनोद बघेल, जयदीप सिंह बैश, जयदेव कोल्हटकर आदि मौजूद थे। सभी गुरु आचार्य महेन्द्र मिश्रा को गुरु पूर्णिमा में भक्तिभाव एवं समर्पण के साथ पूजा-अर्चना की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो