scriptपंचायत के खाते की राशि खर्च करने की जल्दबाजी | Patrika News
सिवनी

पंचायत के खाते की राशि खर्च करने की जल्दबाजी

– मनमाने ढंग से निर्माण कार्य कराने का आरोप, सौंपा ज्ञापन

सिवनीJul 10, 2024 / 06:48 pm

sunil vanderwar

ग्राम पंचायत कत्ती।

ग्राम पंचायत कत्ती।

सिवनी. जनपद पंचायत घंसौर के ग्राम पंचायत कत्ती में इन दिनों अजीब तरह की स्थिति है। जो काम जरूरी नहीं है या जिसकी विधिवत प्रक्रिया होनी चाहिए, उनको भी पंचायत के जिम्मेदार मनमाने ढ़ंग से कराने में जुटे हैं। क्योंकि उन्हें 70 लाख की जमा राशि को खर्च करने की जल्दी है। ये आरोप कत्ती गांव के ग्रामीणों ने कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर सचिव पर लगाए हैं। ग्राम पंचायत में कराए गए निर्माण कार्यों पर गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए जांच कराने की मांग की है। शिकायतकर्ताओं में पेसा एक्ट समिति के अध्यक्ष, वार्ड पंच, उपसरपंच एवं ग्रामीण शामिल हैं।
शिकायतकर्ता स्वामी लाल उइके उप सरपंच ग्राम पंचायत कत्ती, गरीबा उइके पेसा एक्ट समिति अध्यक्ष ग्राम खम्हारा] प्रहलाद पन्द्रे पेसा एक्ट समिति अध्यक्ष ग्राम कत्ती सहित पंचों ने ज्ञापन के माध्यम से पंचायत में हो रहे कार्यों पर सवाल उठाए हैं। कहा कि ग्राम पंचायत कत्ती के खाते में 70 से 80 लाख रुपए हैं। जिनको खर्च करने के लिए मनमाना काम कराया जा रहा है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत में जो निर्माण कार्य चल रहे हैंं, उनमें रेत-सीमेंट का सही उपयोग नहीं हो रहा है। कराए जा रहे कार्य के पूर्व ग्राम सभा और पेसा एक्ट समिति की अनुमति नहीं ली गई है। आरोप लगाया कि बाहरी व्यक्ति ठेकेदार है, जो कि बाहरी मजदूरों को लाकर रात में काम करा रहे हैं। कम लागत के निर्माण कार्यों पर कई गुना राशि बढ़ाकर तकनीकी स्वीकृति प्रदान किए जाने का आरोप लगाया है।
ग्राम वासियों का कहना है कि ग्राम गढ़ जमुनिया में सामुदायिक भवन की बाउंड्री बाल स्वीकृत है, जबकि ग्राम गढज़मुनिया में सामुदायिक भवन ही नहीं है। इसी प्रकार अन्य निर्माण कार्य में भी सवाल उठाए हैं। ग्रामवासियों ने कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ को ज्ञापन सौंप कर उचित कार्रवाई की मांग करते पंचायत के खाते में आहरण पर तत्काल रोक लगाने की मांग की गई है।
इनका कहना है –
कलेक्टर के पास जो भी शिकायत हुई है, उसकी मुझे जानकारी नहीं है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता को लेकर जो भी जानकारी है, वह सब-इंजीनियर देंगे। मैं कोई जवाब नहीं दे सकता।
जयंत मरकाम सचिव, ग्राम पंचायत
ग्राम पंचायत कत्ती में भी जो निर्माण कार्य चल रहे हैं। सचिव ने हमें बताया नहीं है। लेआउट भी हमने नहीं दिया है। निर्माण कार्य की जिला स्तर पर जो भी शिकायत की गई है, वह हमारे संज्ञान में नहीं है।
ऋ षभ खैरवार, उप यंत्री, जनपद पंचायत घंसौर

Hindi News/ Seoni / पंचायत के खाते की राशि खर्च करने की जल्दबाजी

ट्रेंडिंग वीडियो