scriptगर्मी से परेशान आमजन, पारा पहुंचा 43 | Heat-stricken man, reached Para 43 | Patrika News
सिवनी

गर्मी से परेशान आमजन, पारा पहुंचा 43

नदी, तालाबों में नजर आते हैं बच्चे

सिवनीMay 28, 2019 / 12:31 pm

santosh dubey

Heat, upset, humidity, mercury, sun, navy

गर्मी से परेशान आमजन, पारा पहुंचा 43

सिवनी. नौतपा के चलते सोमवार को भीषण गर्मी से आमजन परेशान हैं। जिले भर में पड़ रही भीषण गर्मी से तपती दोपहरी में ग्राम क्षेत्रों के मार्गों में जहां सन्नाटा पसर जाता है वहीं शहर में लोग जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं।
गर्मी ने अब अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। सोमवार को पारा 43 डिग्री सैल्सियस पहुंच गया। वहीं रात का पारा भी 21 डिग्री सैल्सियस पर है। जिसके कारण लोगों को चौबीसों घंटे उमस का एहसास हो रहा है। इस मौसम के कारण अब मौसमी बीमारियों के शिकारों की संख्या में तेजी से इजाफा देखा जा रहा है। वहीं जिले के कई स्थानों में जल संकट गहरा गया है। सोमवार को जिला मुख्यालय के कुछ इलाकों में पानी की सप्लाई बाधित रही जिससे लोग परेशान होते रहे।
नौतपा के तीसरे दिन यानी सोमवार को तापमान एक दिन पहले की तुलना में दो डिग्री तक बढ़ गया। पारा 43 डिग्री तक पहुंचने के कारण तेज धूप और गर्मी का अहसास हुआ। हालांकि एक दिन पहले बादलों की आवाजाही से पारा 41 डिग्री तक लुढक गया था। मौसम विभाग ने 31 मई तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। पांच दिनों में तापमान और बढऩे की संभावना व्यक्त की गई है। लोगों को आने वाले दिनों में भी भी दिन में तेज धूप के संपर्क में रहने से बचना चाहिए क्योंकि दोपहर से शाम होने तक गर्म हवा चलने लगी है। इससे लू का खतरा भी बढ़ गया है। नौतपा के पहले दिन राहत देने के बाद पारा दूसरे दिन से ही अपना असर दिखाने लगा है। इस भीषण गर्मी में रास्ते सुनसान नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक.दो दिन मौसम इसी तरह अपना असर दिखाएगा इसके बाद बादलों की आवाजाही शुरू हो सकती है फिर तपन से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी लेकिन तब उमस ज्यादा परेशान करेगी।
घंसौर, किंदरई में बढ़ी गर्मी
घंसौर, किंदरई के अनेक पहाड़ी क्षेत्रों में दोपहर को तेज गर्मी ने ग्रामीणों के समक्ष कई मुश्किलें पैदा कर दी है। कई गांव के लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत देखने को मिल रहा है। नवतपा के एक दिन पूर्व शुक्रवार से ही तेज गर्म हवाओं ने अपना गर्मीला तीखापन दिखाना आरंभ कर दिया था। हवाओं के गर्म थपेड़े जहां राहगीरों, वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बन रहे है वही गर्मी से बेहाल घर मे दुबके हुए लोग भी चैन से नही रह पा रहे है। ग्रामवासियों ने बताया कि 42-४३ डिग्री सेल्सियस पार, पारे की तेज गर्मी का सामना घर के कूलर पंखे भी नही कर पा रहे है। वह भी गर्म हवाओं के आगोश मे आकर गर्म हवा फेंक रहे है । गर्म हवाओं के थपेडों, लू-लपट से बचाव के लिए लोग गमछा, चश्मा, प्याज,पानी के सहारे ही सड़क पर आ रहे है।
गर्मी से बचने के लिए केवलारी, छपारा व अन्य ग्राम क्षेत्रों से होकर गुजरी नदी में सुबह से शाम तक बच्चे व अन्य लोगों पानी में डूबे नहाते नजर आते हैं। वहीं गर्मी का असर मवेशियों पर भी देखने को मिल रहा है। तालाबों व नदी में भैसे दिन भर बैठी नजर आती हैं।

Home / Seoni / गर्मी से परेशान आमजन, पारा पहुंचा 43

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो