पढि़ए, यहां पंजीयन कराने पर मिलेगा ५२ सेक्टर के तीन हजार प्रकार की नौकरियों का मौका

पढि़ए, यहां पंजीयन कराने पर मिलेगा ५२ सेक्टर के तीन हजार प्रकार की नौकरियों का मौका

akhilesh thakur | Publish: Jan, 14 2018 11:40:33 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

अब डाकघर में शुरू हुआ रोजगार पंजीयन, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार कार्यालय के अलावा पंजीयन कराने का एक और विकल्प

सिवनी. जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए खुशखबरी है। अब उनको रोजगार ? पंजीयन के लिए रोजगार कार्यालय के अलावा एक और विकल्प मिल गया है। अब शहर के प्रधान डाकघर में बेरोजगारों का पंजीयन किया जाएगा। इसकी पुष्टि पोस्टमास्टर महेश पाल ने की है।
भारतीय डाक विभाग एवं श्रम व रोजगार मंत्रालय के मध्य हुए अनुबंध के तहत इसकी शुरुआत शुक्रवार से की गई है। अभी यह पंजीयन केवल प्रधान डाकघर में होगा। प्रवर अधीक्षक डाकघर बालाघाट संभाग ने बताया कि बेरोजगार अध्ययनरत युवक एवं युवतियां प्रधान डाकघर में नेशनल कैरियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीयन करवा सकते हैं। उनको पंजीयन कराने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की जानकारी आसानी से मिलेगी। बताया कि बालाघाट संभाग के अंतर्गत अभी पंजीयन केन्द्र का शुभारंभ प्रधान डाकघर सिवनी, बालाघाट व मंडला में किया गया है। उक्त पोटर्ल में पंजीयन कराने वाले बेरोजगारों को ५२ सेक्टर में तीन हजार प्रकार की रोजगार की जानकारी ई-मेल आदि पर दी जाएगी। आवेदन करते समय संबंधित दस्तावेज के साथ आवेदक को ई-मेल और मोबाइल नंबर भी देना होगा।

ऐसे होगा पंजीयन
प्रधान डाकघर सिवनी में किसी भी कार्यदिवस को निर्धारित समय पर जाकर पंजीयन कराया जा सकता है। पंजीयन के लिए संबंधित दस्तावेजों के साथ १५ रुपए शुल्क लगेगा।

हो गया है शुभारंभ
शुक्रवार से इसका शुभारंभ हो चुका है। हालांकि अभी तक एक भी युवक-युवती ने पंजीयन नहीं कराया है।
- महेश पाल, पोस्टमास्टर प्रधान डाकघर सिवनी


रोजगार सृजन होने पर मिलेगी सूचना
नेशनल कैरियर सर्विस आनलाइन पोर्टल पर ५२ सेक्टर जुड़े हैं। इनमें तीन हजार तरह के रोजगार हैं। पंजीयन कराने वाले बेरोजगार युवक-यवुतियों को रोजगार सृजन होने पर इसकी सूचना ई-मेल आदि पर संबंधित द्वारा दी जाएगी। रोजगार कार्यालय के अलावा डाकघर में भी बेरोजगार के लिए पंजीयन कराने का एक बेहतर अवसर है।
- एसके बनवारी, एएसपी प्रधान डाकघर सिवनी.

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned