scriptमौसम में उतार-चढ़ाव के बाद बढ़ा तापमान | High temperature after the weather fluctuations | Patrika News

मौसम में उतार-चढ़ाव के बाद बढ़ा तापमान

locationसिवनीPublished: Apr 20, 2018 11:45:20 am

Submitted by:

santosh dubey

पारा 39 डिग्री पार, गर्मी से आमजन हलाकान

Weather, rain, heat, disease, western bust, sun

सिवनी. सप्ताह भर से मौसम में उतार-चढ़ाव के बाद एक बार फिर गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है। पिछले सात दिन में अधिकतम पारा 33.3 से 39 डिग्री पार हो चुका है। सप्ताह पहले अधिकतम पारा 33.3 व न्यूनतम 18.0 डिग्री दर्ज किया गया था जबकि गुरुवार को अधिकतम पारा 39.2 डिग्री जा पहुंचा है।
गुरुवार को सुबह से ही सूर्य ने तेज धूप के साथ आगमन किया। दोपहर बाद तो जमीन और आसमान ने गर्मी उगलनी शुरू कर दी। लोगों को घर से बाहर निकलने के लिए सोचने पर मजबूर होना पड़ा। दोपहर को गर्म हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ाए रखी। आधा अप्रैल ही बीता है और गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है।
कृषि वैज्ञानिक डॉ. एनके सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों तक सूर्य इसी तरह से अपनी गर्मी बनाए रखेगा। अगले सप्ताह से गर्मी की चुभन शुरू हो जाएगी। अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि, बीच-बीच में आसमान में बादल छा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले कुछ दिनों से मौसम के मिजाज में काफी बदलाव आया था। लगातार आसमान में बादल छाए रहे। बीच-बीच में बारिश भी हुई। साथ ही ग्रामीण इलाकों में हल्की ओलावृष्टि भी देखने को मिली। इससे अधिकतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियसम लुढ़क गया। ठंडी हवाओं के चलने से सूरज की किरणें लोगों को चुभी नहीं। हालांकि, अब तापमान में तेजी से उछाल आने की संभावना है। पिछले दो दिनों से आसमान साफ रहने से लोगों को चुभन भरी गर्मी झेलनी पड़ रही है। हालांकि, बीच-बीच में आसमान में बादल छा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले कुछ दिनों से मौसम के मिजाज में काफी बदलाव आया था। लगातार आसमान में बादल छाए रहे। बीच-बीच में बारिश भी हुई। आने वाले दिनों तक सूर्य इसी तरह से अपनी गर्मी बनाए रखेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो