भूखे को भोजन, प्यासे को मिला पानी, माता रानी के लगाए जयकारे

देवी भक्तों ने कराया भण्डारा

By: sunil vanderwar

Published: 11 Oct 2019, 07:50 PM IST

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयदशमी पर्व खैरापलारी में हर्ष-उल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान देवी के भक्तों द्वारा गांव-गांव से आए लोगों के लिए भोजन व पानी की व्यवस्था की। इस दिन समितियों द्वारा रावण के पुतले जलाए गए और आतिशबाजी की गई। दशहरा पर्व पर देर रात तक चल समारोह हुआ। जिसमें आसपास के इलाके और अंचल के लोग इस शामिल हुए। इस वर्ष पुलिस की अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था रही।
ग्राम सहित क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमाएं विराजमान थी, जहां श्रद्धालुओं ने पंडालों में पहुंचकर दर्शन किए। पलारी में लोगों द्वारा ग्रामीण अंचलों से आए लोगों के लिए भंडारा प्रसाद का प्रबंध किया गया था, जहां लोगों ने भंडारा प्रसाद ग्रहण किया।
अखाड़ा और झांकियां बनी रहे आकर्षण का केंद्र
दशहरा में अखाड़ा निकाले गए। इसमें कई अखाड़ा के उस्ताद, शार्गिदों के द्वारा प्रदर्शन दिखाए गए, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। इसी तरह आकर्षक झांकियां भी निकाली गई, जो लोगों के लिए मनमोहक रही। शाम से ही बड़ी संख्या में लोग दशहरा चल समारोह में शामिल होने के लिए आना शुरू हो गए थेे। इस बार शाम 8 बजे के बाद भीड़ नजर आई। पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर भारी वाहन का ग्राम में रोक दिया था।
वैनगंगा, सागर में विसर्जन के लिए उमड़ा जनसैलाब
खैरापलारी क्षेत्र से प्रवाहित वैनगंगा व सागर नदी में देवी प्रतिमाओं का विसर्जन करने के लिए जनसैलाब उमड़ा। क्षेत्र के कई स्थानों से वैनगंगा नदी में दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। देवघाट और अन्य स्थलों पर दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ।
ग्राम भ्रमण में ये रहा आकर्षण -
खैरापलारी के आवास कॉलोनी दुर्गा मंदिर में दशहरा के अवसर पर सुंदर झांकी की प्रस्तुति दी गई। नन्हें कलाकारों द्वारा राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान बनकर सुंदर प्रस्तुति दी। मां दुर्गा को जलविहार के लिए गाजे-बाजे के साथ विसर्जन घाट तक ले जाया गया। दुर्गा समिति एकता कॉलोनी, दुर्गा समिति बाजार चौक, माता दिवाला समिति, दुर्गा उत्सव समिति बस स्टैंड, दुर्गा उत्सव समिति आवास कॉलोनी, दुर्गा उत्सव समिति नाग मंदिर, दुर्गा उत्सव समिति पुलिस चौकी के सदस्यों की उपस्थिति रही।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned