scriptपति ने गलती की माफी मांगकर फिर से थाम लिया पत्नी का हाथ | Husband apologizes for mistake and holds wife's hand again | Patrika News
सिवनी

पति ने गलती की माफी मांगकर फिर से थाम लिया पत्नी का हाथ

बिखरते रिश्ते को परिवार परामर्श केन्द्र में जोडऩे की जारी है मुहिम

सिवनीJul 03, 2022 / 09:14 pm

sunil vanderwar

पति ने गलती की माफी मांगकर फिर से थाम लिया पत्नी का हाथ

पति ने गलती की माफी मांगकर फिर से थाम लिया पत्नी का हाथ

सिवनी. सात जन्मों का बंधन कहे जाने वाले वैवाहिक रिश्तों को जरा-जरा सी बात पर तोडऩे के लिए आमादा पति-पत्नी को समझाइस देकर फिर साथ रहने के लिए राजी करने कोतवाली थाना परिसर में संचालित परिवार परामर्श केन्द्र के माध्यम से कोशिशें जारी हैं। यहां तरह-तरह के प्रकरण पहुंच रहे हैं।
सुनवाई के लिए बैठे पुलिस अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, वरिष्ठ नागरिक, अधिवक्ताओं के सामने एक विवाहित महिला ने अपने पति के आचरण खराब होने व साथ नहीं रखने के कारण अर्जी दी थी। बताया कि शादी के पांच साल हो चुके हैं। शादी के दूसरे दिन से ही पति गाड़ी की मांग करने लगा और इस बात को लेकर लगातार परेशान करना शुरू कर दिया। इससे रूठ कर महिला अपने मायके आ गई। पति के साथ अच्छे से रहना चाहती थी। इस आशय का आवेदन परिवार परामर्श केन्द्र में दिया।
इस पर पति को सूचना व नोटिस भिजवाया गया। नोटिस पर पति जब परिवार परामर्श केंद्र सिवनी पहुंचा और उपस्थित पुलिसकर्मी, समाजसेवी, कानून के जानकारों की समझाइस के बाद पहले हो चुकी गलती पर अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि वह ससुराल जाकर परिवार में बैठकर अब आपसी समझौता कर पत्नी के साथ अपने घर पर रहेगा। परिवार परामर्श केंद्र में दोनों पक्ष में आपसी सहमति से महिला के चेहरे पर खुशी छा गई। दोनों खुशी-खुशी घर लौट गए।
दूसरी महिला से बात करने पर रूठी पत्नी
परिवार परामर्श केंद्र में लगातार ऐसे में मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें छोटी-छोटी बात को लेकर परिवारों में दरारें आ रही हैं। एक मामला ऐसा भी आया, जिसमें शादी के महज 6 माह बीतेहैं। लेकिन शक रखने के कारण रिश्ते में अनबन शुरू हो गई। परामर्श केन्द्र के सलाहकारों को महिला ने बताया कि पति को अन्य महिला के साथ बात करते हुए देख लिया था। दोनों की बात इससे बिगड़ गई। तब पत्नी नाराज होकर मायके चली गई तथा बाद में यहां आवेदन दिया। परिवार परामर्श केंद्र में दोनों को बुलाया गया। इस पर पत्नी का कहना था कि पति की शादी के पहले किसी अन्य महिला से संपर्क था तो कोई बात नहीं थी। मुझे इतना कहना है कि अब मुझसे शादी हो गई थी तो पति को अन्य महिला से कोई संपर्क नहीं रखना चाहिए। इसके बाद भी मैं रहने को तैयार हूं। पति ने अपनी गलती को स्वीकार की और माफी मांगी। पत्नी को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आज के बाद किसी अन्य से संपर्क नहीं रखेगा। शिकायत का मौका नहीं देगा। इस पर पत्नी मान गई और पति-पत्नी के बीच समझौता हो गया।
शराबी पति से परेशान होकर लगाया आवेदन
इसी प्रकार दूसरे प्रकरण में शादी के 3 साल होने तथा दो बच्चों के बाद ही पति द्वारा शराब का सेवन करने से पत्नी परिवार के भरण-पोषण में हो रही परेशानी की समस्या से परिवार परामर्श केंद्र में आवेदन लगाया। जहां दोनों को समझाया गया। इस पर पति ने कहा कि अब वह शराब छोड़ देगा और अच्छे से रहेगा। कोतवाली परिसर स्थित परिवार परामर्श केंद्र में परिवार परामर्श केंद्र प्रभारी ज्योति चौरसिया व सलाहकार समाजसेवी छिद्दी श्रीवास व अन्य मौजूद रहे। जहां उन्होंने 10 प्रकरणों में 5 प्रकरणों में पति-पत्नी के बीच हुए मनमुटाव को समाप्त करवाकर समझौता कराया तथा 2 प्रकरणों में समझौता आपसी सहमति नहीं बनने पर उन्हें न्यायालय की शरण लेने की सलाह दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो