mp board result - प्रदेश में टॉप करने वाली दृष्टि बनना चाहती है आइएएस

Sunil Vandewar

Publish: May, 15 2019 02:46:24 PM (IST) | Updated: May, 15 2019 02:46:25 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. एमपी बोर्ड के बुधवार को घोषित परिणाम में सिवनी जिले की दृष्टि सनोडिया ने हायर सेकेण्डरी (१२वीं) के कला संकाय में ४७९ अंक प्राप्त कर पहला स्थान पाया है। दृष्टि का लक्ष्य आइएएस कर कलेक्टर बनना है। दृष्टि ने कहा कि वह अपने माता-पिता का सपना पूरा करना चाहती है। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने जब उनसे मुलाकात की, सम्मानित किया और पूछा कि क्या बनना चाहती हो, तो दृष्टि ने तपाक से कहा कि आपकी ही तरह कलेक्टर बनना है। कलेक्टर ने उसे शुभकामना दी।
प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल द्वारा बताया गया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मप्र द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी की कक्षा 12वीं की छात्रा दृष्टि सनोडिया ने कला संकाय में मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
इसके अलावा जिले के कक्षा 12वीं और 10 वीं के अन्य बच्चों ने भी टॉप टेन सूची में स्थान पाया है। सभी विद्यार्थियों को पुन: बहुत बहुत बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि उन सभी विद्यार्थियों, जिन्हें परीक्षा में अपेक्षाकृत कम अंक प्राप्त हुए हैं अथवा किन्हीं कारणों से सफलता प्राप्त नहीं कर सके हैं। उन्हें भी निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जहां एक राह बंद होती है वहीं से कई और भी राहें खुलती हैं।
अपनी कमियों और विशिष्टताओं को पहचान कर नए सिरे से भी शुरुआत की जा सकती है। ऐसे अनेक महान और सफल व्यक्तियों के उदाहरण भी हैं। जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा में कमतर प्रदर्शन के बावजूद अपनी लगन और हिम्मत की बदौलत अपने पसंदीदा क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता अर्जित की है। अपना हौसला बनाए रखें, यदि एक अवसर और उपलब्ध है तो नियमित पढ़ाई करके उसका लाभ अवश्य लें, यदि नहीं तो अन्य वैकल्पिक रास्तों जैसे स्वाध्यायी या रुक जाना नहीं योजनाओं के माध्यम से प्रयास किया जा सकता है। परंतु किसी भी स्थिति में कोई अनुचित कदम न उठायें। सभी अभिभावकों से भी कहा है कि असफल और कम अंक लाने वाले बच्चों को निराश न होने दें, उनका हौसला बढ़ाकर उन्हें निराशा के गर्त से निकलने में मदद करें। शिक्षक और प्राचार्य सफल और असफल सभी विद्यार्थियों की समुचित कॉउंसलिंग करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned