scriptशहर से हटेंगे अवैध विज्ञापन, होर्डिंग्स, कार्रवाई के निर्देश | Illegal advertisements, hoardings, action instructions will be removed | Patrika News

शहर से हटेंगे अवैध विज्ञापन, होर्डिंग्स, कार्रवाई के निर्देश

locationसिवनीPublished: Nov 05, 2019 12:00:19 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

नगरीय क्षेत्र में कार्रवाई में ढील पर सम्बंधित अधिकारी होंगे जिम्मेदार

शहर से हटेंगे अवैध विज्ञापन, होर्डिंग्स, कार्रवाई के निर्देश

शहर से हटेंगे अवैध विज्ञापन, होर्डिंग्स, कार्रवाई के निर्देश

सिवनी. नगरीय क्षेत्रों में अवैध रूप से लगे विभिन्न श्रेणी के विज्ञापन जैसे होर्डिंग्स, कटआउट, ग्रेन्ट्री आदि के विरूद्ध तत्काल वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने संभागायुक्तों और कलेक्टर को दिए हैं। मोहंती ने सात दिन के अंदर कार्यवाही सुनिश्चित कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी भेजने के लिए कहा है। मुख्य सचिव ने कहा है कि इस कार्यवाही के लिये सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार रहेंगे। मोहंती ने कहा है कि निर्देशों का सख्ती से पालन करें। हालांकि निर्देश के बावजूद रविवार शाम तक सिवनी नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर सड़क के बीच खम्भों व दोनों ओर बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स लटकते नजर आ रहे हैं।
प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास संजय दुबे ने मध्यप्रदेश आउटडोर विज्ञापन मीडिया नियम-2017 और मध्यप्रदेश सम्पत्ति विरूपण अधिनियम-1994 के प्रावधानों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि शासन के निर्णय के अनुसार विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर अवैध रूप से लगने वाले राजनैतिक, सामाजिक, धार्मिक श्रेणी के होर्डिंग्स एवं विज्ञापन कलेक्टर की अनुमति के बगैर नहीं लगेंगे। इसके तहत मुख्यमंत्री, मंत्रि-परिषद के सदस्य, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष, दौरे पर आए गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न श्रेणी के धार्मिक विज्ञापन, क्षेत्रीय तथा अन्य समस्त जनप्रतिनिधियों के संदेश शामिल रहेंगे। अगर नियमों का उल्लंघन कर कोई विज्ञापन लगाया जाता है, तो निर्धारित प्रावधानों के तहत अर्थदण्ड शास्तियां अधिरोपित कर हटाने की कार्यवाही की जाए। इस कार्य में लापरवाही करने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
प्रमुख सचिव दुबे ने कलेक्टर को निर्देशित किया है कि आमजन की यातायात सुरक्षा और शहर के सौन्दर्यीकरण को प्रभावित करने वाले सभी श्रेणी के विज्ञापनों को नहीं लगाने के संबंध में जनप्रतिनिधि और शहर के प्रबुद्धजनों को अवगत कराएं। कलेक्टर केवल ऐसी श्रेणी के विज्ञापनों को अनुमति देंगे, जो शहर के नागरिकों के हित में हो तथा शहर के आमजनों को सूचना देने के लिए इस माध्यम के अलावा कोई अन्य वैकल्पिक माध्यम नहीं हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो