काटे जाएंगे अवैध नल कनेक्शन, निर्देश जारी

काटे जाएंगे अवैध नल कनेक्शन, निर्देश जारी

Sunil Vandewar | Updated: 20 Apr 2018, 12:46:17 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

शहर से लेकर गांव तक बनी जल समस्या, अफसरों ने जानी मैदानी हकीकत, अमले को दिए निर्देश

सिवनी. गर्मी बढऩे के साथ ही शहर से लेकर गांव तक पानी की समस्या गहराने लगी है। आबादी क्षेत्र में पानी की पर्याप्त आपूर्ति के लिए अफसर भी मौके पर पहुंचकर हकीकत से रूबरू हो रहे हैं। जिला पंचायत सीइओ स्वरोचिष सोमवंशी पीएचई, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और दूसरे विभागीय अफसरों के साथ सिवनी ब्लॉक के ग्राम क्षेत्र की स्थिति से वाकिफ हुए। इस दौरान पानी के इंतजाम के विकल्पों पर चर्चा हुई तो वहीं अवैध नल कनेक्शन काटे जाने के निर्देश दिए गए हैं।
ग्रामीण अंचल से पानी की समस्या को लेकर जिला पंचायत सीइओ ने सभी सम्बंधितों को आवश्यक प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। सिवनी ब्लॉक के ग्राम पंचायत कलारबांकी, बजरवाड़ा क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि यहां के तीनों ग्रामों में पेयजल की समस्या बढ़ रही है। किसानों के खेतों से पानी लिया जा रहा है। इस पर सीइओ ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि पेयजल स्त्रोतों को अधिग्रहण किया जाए और एक बोर करवाया जाए। बजरवाडा में एक टयूब बैल खनन किया जाएगा।
सीईओ ने क्षतिग्रस्त पाइप लाइन विस्तारीकरण का प्रस्ताव तैयार कर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को समस्त पंचायतों से भेजने को कहा है। इसके साथ ही मोटर खरीदने जिला पंचायत से स्वीकृति लेने को कहा है।
पंचायतों को निर्देशित किया कि निर्मल नीर कूप में ब्लास्टिंग के लिए जिला स्तर से स्वीकृति ली जाए। ग्राम पंचायत कुकलाह के सरपंच द्वारा पेयजल संकट निराकरण की मांग की गई। जिसमें सोमवंशी द्वारा स्टॉपडेम एंव तालाब निर्माण के कार्य किए जाने के लिए जनपद पंचायत को प्रस्ताव प्रेषित करने और सभी हैंड पंपों के पास रिचार्ज फीट बनवाने के निर्देश दिए हैं। ग्राम पंचायत मेहलोन के बांदरा गांव में पेयजल की समस्या व्याप्त है। यहां चयनित स्थल पर टयूबबेल बोर कराया जाएगा। सोमवंशी द्वारा सभी सचिवों को निर्देशित किया गया है कि पेयजल समस्या को देखते हुए आवश्यक दस्तावेज सहित अन्य जानकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को भेजें, ताकि उचित प्रयास किए जा सकें।
इधर कटेंगे कनेक्शन, उधर मिलेगा पानी -
ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि ग्राम झिलमिली के अवैध नल कनेक्शन काटने पर ग्राम परासिया को पानी मिल सकता है। इस पर शीघ्र उचित कार्रवाई की जाएगी। कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा जांच उपरांत कार्रवाई की। ग्राम परासिया स्कूल का कूप निर्मल नीर में कन्वर्ट करने का प्रस्ताव ग्राम पंचायत से मांगा गया है। ग्राम पौंडी के कूप में स्वच्छ पानी के लिए कराई गई सफाई का भुगतान शेष है, जिसके संबंध में सोमवंशी द्वारा अवगत कराया गया कि पेयजल समस्या निराकरण के लिए 10 प्रतिशत राशि 14वां वित्त से व्यय करके शीघ्र व्यवस्था की जाएगी।
नगर पालिका क्षेत्र में भी हो कार्रवाई -
नगर पालिका क्षेत्र में गर्मी के दौरान पानी की समस्या होती रही है। इसका एक कारण शहर के सभी २४ वार्ड में चल रहे हजारों अवैध नल कनेक्शन हैं। नगर पालिका के पास इनका ठीक-ठीक रिकार्ड भी नहीं है। अवैध कनेक्शन से लोग वर्षों से बिना कोई मासिक शुल्क पटाए मनमाना पानी ले रहे हैं और इन पर कोई कार्रवाई भी नहीं हो रही है। नागरिकों द्वारा नगरीय प्रशासन से इस पर भी ध्यान देने की उम्मीद की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned