दो लोकसभा वाले इस जिले में भाजपा को मिल रही लगातार बढ़त...

Sunil Vandewar

Publish: May, 23 2019 11:27:05 AM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. दो लोसभा सीट वाले सिवनी जिले की चार विधानसभा की मतगणना जिला मुख्यालय के पॉलिटेकनिक कॉलेज में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच जारी है। मतगणना स्थल के बाहर समर्थकों की भीड़ नजर आ रही है। इधर टीवी और मोबाइल पर भी लोग देश के अलग-अलग लोकसभा सीट का हाल जानने उत्सुक नजर आ रहे हैं।
सिवनी-बालाघाट लोकसभा सीट के सिवनी, बरघाट विधानसभा की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी ढालसिंह बिसेन ने कांग्रेस प्रत्याशी मधु भगत को ३० हजार से ज्यादा वोटों से पीछे कर दिया है। वोटों की गिनती जारी है। इसी तरह सिवनी-मंडला लोकसभा सीट पर दूसरी बार सांसद बनने की तैयारी में प्रत्याशी बने फग्गनसिंह कुलस्ते पुन: जीत की ओर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि शुरुआती राउंड में भाजपा प्रत्याशी को कांग्रेस के कमल मरावी ने पीछे किया था। लेकिन जैसे-जैसे इवीएम के वोट की गणना हो रही है, भाजपा बढ़त बनाती दिख रही है।
सिवनी-बालाघाट लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी ढालसिंह बिसेन ने अब तक १३५३६८ वोट हासिल किए हैं। जबकि कांग्रेस प्रत्याशी मधु भगत को १०५२७५ वोट मिले हैं। तीसरे नम्बर पर बहुजन समाज पार्टी व समाजवादी पार्टी के समर्थित प्रत्याशी कंकर मुंजारे हैं, इन्हें ११५४८ वोट मिले हैं। चौथे स्थान पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी बने हुए हैं, जबकि पांचवें स्थान पर साल २०१४ में भाजपा से सांसद रहे वर्तमान में निर्दलीय प्रत्याशी बोधसिंह भगत हैं, इन्हें ५७५१ वोट मिले हैं। छठे स्थान पर किशोर समरिते १४९४ अब तक वोट पाए हैं। इस तरह भाजपा कुल ३००९३ वोट से आगे है। इस तरह बालाघाट संसदीय क्षेत्र की ८ विधानसभा क्षेत्र के कुल २७९६२४ वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है।
27 राउंड में पूरी होगी मतगणना
17वीं लोकसभा अंतर्गत लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-14 मंडला एवं लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-15 बालाघाट में समाहित सिवनी जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना सुबह आठ बजे से हो रही है।
मतों की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14-14 टेबल लगाई गई हैं। इस प्रकार बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सिवनी जिले के विधानसभा क्षेत्र बरघाट-114 के 305 मतदान केन्द्रों की इवीएम में डाले गए मतों की गणना कुल 22 चक्रों में पूरी होगी। इस विधानसभा क्षेत्र के 21 चक्रों में 14-14 केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जाएगी और 22 वें चक्र में 11 केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जानी है।
विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-115 सिवनी के 333 मतदान केन्द्रों की इवीएम में डाले गए मतों की गणना कुल 24 चक्रों में पूरी होगी। इस विधानसभा क्षेत्र के 23 चक्रों में 14-14 केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जाएगी और 24 वें चक्र में 11 केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जाएगी। इसी प्रकार लोकसभा क्षेत्र क्रमां 14 मंडला अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-116 केवलारी के 347 मतदान केन्द्रों की इवीएम में डाले गए मतों की गणना कुल 25 चक्रों में पूरी होगी। इस विधानसभा क्षेत्र के 24 चक्रों में 14-14 केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जाएगी और 25 वें चक्र में 11 केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-117 लखनादौन के 372 मतदान केन्द्रों की इवीएम में डाले गए मतों की गणना कुल 27 चक्रों में पूरी होगी। इस विधानसभा क्षेत्र के 26 चक्रों में 14-14 केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जाएगी और 27 वें चक्र में आठ केन्द्रों के इवीएम के मतों की गणना की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष में वीवीपेट मशीन की पर्ची की गणना के लिए अलग से टेबल लगाया गया है।
मोबाइल, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, गुटखा, सिगरेट भी वर्जित -
सिवनी. मतगणना स्थल शासकीय पालिटेक्निक कॉलेज परिसर में अधिकृत व्यक्तियों को ही कड़ी जांच के बाद उनको जारी प्रवेश प्राधिकार-पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है। बिना प्रवेश पत्र के किसी भी व्यक्ति का प्रवेश मतगणना स्थल पर नहीं होने दिया जा रहा है। मतगणनास्थल पर अभ्यर्थी, उनके अभिकर्ता, गणना कार्य में संलग्न सभी अमला, अधिकारी, कर्मचारी मोबाइल के साथ मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर सकते। उनके मोबाइल बाहर के काउंटर पर जमा करने की सुविधा रहेगी। कोई भी व्यक्ति गुटखा, बीड़ी, तम्बाखू, बैग, पर्स के साथ मतगणना स्थल पर नहीं ले जा पा रहे।
कलेक्टर ने बताया कि मतगणना स्थल का स्ट्रांग रूम सुबह सात बजे अभ्यर्थी या उनके एजेन्ट, प्रेक्षक की उपस्थिति में खोला गया। इसके बाद स्ट्रांग रूम से इवीएम मतगणना कक्षों में लाकर ठीक सुबह आठ बजे मतगणना कार्य चाक चौबंद व्यवस्था के बीच प्रारंभ किया गया। एक चक्र की गणना पूरी हो जाने के साथ सहायक रिटर्निंग ऑफीसर सूचना पटल पर विवरण लिखवाए जा रहे हैं। तत्पश्चात दूसरे राउण्ड की गणना प्रारंभ की जा रही है। प्रत्येक राउण्ड की घोषणा पश्चात परिणाम की फोटो प्रति एनआइसीए मीडिया कक्ष और जिला निर्वाचन अधिकारी कक्ष में पहुंचाई जा रही है।
कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना स्थल पर पूर्ण अनुशासन बनाए रखने की हिदायत दी है। कहा कि अनुचित व्यवहार पर संबंधित को मतगणना स्थल से बाहर कर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी, अभिकर्ता और मीडिया के प्रतिनिधि की जांच के बाद प्रवेश करने दिया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned