scriptइस तरह 50 टीमें होंगी जिले से चयनित, देंगी प्रस्तुति | In this way 50 teams will be selected from the district, will present | Patrika News

इस तरह 50 टीमें होंगी जिले से चयनित, देंगी प्रस्तुति

locationसिवनीPublished: Sep 25, 2019 12:31:09 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

जैव विविधता क्विज का आयोजन

seoni

Meghalaya MBOSE Results 2019

सिवनी. मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड मप्र भोपाल के पत्र अनुसार भावी मानव कल्याण के लिए जैव विविधता के प्रमुखता की ओर ध्यान आकर्षण व जागरूकता लाने के उद्देश्य से विद्यार्थियों एवं शिक्षक समुदाय के लिए मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता बोर्ड प्रदेश व्यापी जैवविविधता जागरूकता कार्यक्रम के तहत राज्य जैवविविधता क्विज 2019 का आयोजन किया जा रहा है।
इस कार्यक्रम के तहत मुख्य रूप से हर जिले से 50 शालाओं से 3-3 विद्यार्थियों की एक जैवविविधता टीम बनाई जाएगी। 50 टीमों का पंजीयन प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर किया जाकर, 50 जैव विविधता टीमों का पंजीयन 14 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में किया जाएगा। प्रथम पंजीयन की गई 50 टीमों (विद्यालय) को जिला स्तर पर 18 अक्टूबर को एक दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेना होगा। इन टीमों के विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के प्रथम चरण में टीमवार लिखित परीक्षा देनी होगी। इस लिखित परीक्षा में सबसे ऊपर की 7 टीमों को जिला स्तर के द्वितीय चरण में मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता क्विज 2019 कार्यक्रम में भाग लेने के लिए चयन किया जाएगा, जो कि उसी दिन जिले स्तर पर संपन्न होगा। मध्यप्रदेश राज्य जैवविविधता जिला स्तरीय क्विज, 2019 में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को उसी दिन मौके पर ही प्रशस्ति पत्र, नगद पुरस्कार (प्रथम 3000, द्वितीय 2100, तृतीय 1500) एवं मेडल से सम्मानित किया जाएगा एवं समस्त प्रतिभागियो को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
इसके अगले क्रम में जिला स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाली टीम को मिंटो हॉल भोपाल में 13 नवम्बर को आयोजित राज्य स्तरीय जैवविविधता क्विज के कार्यक्रम में भाग लेना होगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों की टीमो का राज्य स्तरीय जैवविविधता क्विज 2019 संपन्न होगा। जिसमें टीमो का चयन प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय राज्य स्तरीय जैव विविधता पुरस्कारों से नवाजा जाएगा।
इन निर्देशों के अनुक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी शासकीय व अशासकीय उमावि, हाईस्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा के प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि जैव विविधता के विषय में रूचि रखने वाले कक्षा 9 से 12 के योग्य तथा सक्रिय 03-03 विद्यार्थियों की एक टीम गठित कर 14 अक्टूबर तक विशेष वाहक के हस्ते इस कार्यालय के स्थापना कक्ष में पंजीयन (निर्धारित प्रारूप में) कराएं। ई-मेल के माध्यम से भेजा गया पंजीयन मान्य नही होगा। टीम चयन के लिए प्राचार्य विद्यालय स्तर पर निबंध प्रतियोगिता आदि आयोजित करा सकते हंै। ध्यान रहे पंजीयन में प्रथम आओ प्रथम पाओ के सिद्धांत पर प्रथम 50 टीमों को ही जिला स्तरीय क्विज में शामिल किया जाएगा। इसके उपरांत पंजीयन स्वीकार नही किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो