प्राइवेट स्कूल में मुफ्त प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि में हुई वृद्धि

प्राइवेट स्कूल में मुफ्त प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि में हुई वृद्धि

Sunil Vandewar | Publish: Jun, 01 2019 12:07:21 PM (IST) | Updated: Jun, 01 2019 12:07:22 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

प्राइवेट स्कूलों में 20 जून को ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगा प्रवेश

सिवनी. शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्राइवेट स्कूलों की पहली कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 29 मई से बढ़ाकर 12 जून कर दी गई है। वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के अधिकाधिक बच्चों को लाभान्वित करने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है।
इस वर्ष आवेदन के समय अपलोड किए गए दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही आवेदन को लाटरी के लिए उपयुक्त माने-जाने पर आवेदकों को स्कूल आवंटित होने के बाद दस्तावेजों की त्रुटि या अभाव में एडमिशन निरस्त होने की समस्या नहीं आएगी।
नए शैक्षणिक सत्र में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्रायवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया की गतिविधियों की संशोधित समय-सारिणी के तहत पालकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन तथा त्रुटि सुधार और पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 12 जून है। जबकि आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में उपस्थित होकर सत्यापन कराने की तिथि 13 जून है।
कहा गया कि 14 जून तक सत्यापनकर्ता अधिकारियों से सत्यापन प्रपत्र प्राप्त कर बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्टि कराना होगा। सत्यापन के बाद पात्र पाए गए तथा पोर्टल पर दर्ज पात्र बच्चों में से रेण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस द्वारा 20 जून तक सूचना देनी होगी। 21 से 25 जून तक आवेदकगण पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। अशासकीय स्कूल के आवंटन पश्चात प्रवेश तथा प्रवेशित बच्चों को पोर्टल पर रिपोर्टिंग 21 से 29 जून तक दर्ज करानी होगी। इसी तरह 25 जून से 10 जुलाई तक प्रवेशित बच्चे का आधार सत्यापन होगा।
आवेदन फार्म के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आवेदक ने आरटीइ में जिस केटेगरी, निवास क्षेत्र के माध्यम से नि:शुल्क प्रवेश चाहा है, का जनशिक्षा केन्द्र द्वारा मूल प्रमाण पत्र से सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद ही आवेदन ऑनलाईन लॉटरी में शामिल किया जाएगा।
आवेदक आरटीइ पोर्टल, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सर्व शिक्षा अभियान के जि़ला परियोजना कार्यालय अथवा विकासखण्ड स्रोत केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं। प्रवेश के लिये पात्र स्कूलों एवं अन्य नियमों की जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराई गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned