कम लागत में मुर्गी पालन व्यवसाय की दी जानकारी

कुक्कुट पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

सिवनी. तकनीकी कुक्कुट पालन अंतर्गत पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन कृषि विज्ञान केंद्र, सिवनी के दर्पण सभागार में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण समन्वयक डांॅ. केपीएस सैनी द्वारा पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत कुक्कुट पालन विषय पर विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण प्रदाय किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में सिवनी जिले के कुरई, छपारा एवं सिवनी विकासखंड के कुल 30 कृषकों को विस्तारपूर्वक मुर्गीपालन में आवास का प्रबंधन, आहार, उन्नत नस्लों के बारे में एवं कम लागत में मुर्गी पालन व्यवसाय की शुरूआत करने के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र, सिवनी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डांॅ. एनके सिंह द्वारा बताया गया कि किसान भाई मुर्गी की उन्नत नस्लों का पालन कर निरंतर आय सुनिश्चित कर सकते हैं। प्रशिक्षणार्थी कृषकों द्वारा बताया गया कि मुर्गीपालन विषय पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत वह स्वयं का व्यवसायिक मुर्गीपालन का व्यवसाय शुरू करेंगे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में पशुपालन विभाग से डांॅ. चौकसे, कृषि विज्ञान केंद्र, सिवनी के वैज्ञानिक डांॅ. केके देशमुख एवं सभी स्टांॅफ का सराहनीय योगदान रहा। समापन अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदाय किया गया।

santosh dubey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned