निर्देश: पढ़ाई, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियां भी हों नियमित

निर्देश: पढ़ाई, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियां भी हों नियमित

Sunil Vandewar | Publish: Mar, 29 2019 12:16:48 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की कार्यशाला आयोजित

सिवनी. शिक्षा के साथ दूसरी गतिविधियों में भी विद्यार्थी निपुण हों, इसी प्रयास में शिक्षा विभाग लगा हुआ है। जिले के सभी सरकारी स्कूलों में आने वाले शिक्षण सत्र से कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इन स्कूलों में पुस्तकालय, खेलकूद, बालसभा, प्रायोगिक कार्य सांस्कृतिक गतिविधियां, शालाओं में नियमित रूप से कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही स्वच्छ पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्थाओं पर भी ध्यान देने की बात जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल द्वारा प्राचायो्रं की बैठक के दौरान कही गई गई है। साथ ही उन्होंने छात्रवृत्ति संबंधी समस्त कार्य भी समय सीमा में कराने के लिए कहा।
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अंतर्गत शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की कार्यशाला मिशन उमावि सिवनी में संपन्न हुई। जिसमें जिले के समस्त शासकीय हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्य एवं सदस्य उपस्थित हुए। बैठक में शाला अंतर्गत होने वाले विभिन्न गतिविधियों पर विस्तार से जानकारियॉं दी गईं। कैश बुक, लेजर, बाउचर फाइल रख-रखाब सहित, जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदी संबंधी प्रक्रिया के बारे में लेखापाल द्वारा बताया गया।
आय-व्यय संबंधी आडिट की जानकारियां देते हुए प्रशिक्षक अर्पित अग्रवाल ने उपस्थित समस्त प्राचार्यो एवं सदस्यों को बिन्दुवार समझाते हुए शाला विकास में अधिक से अधिक राशि नियमानुसार व्यय करने की बात कही। जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने गुणवत्तायुक्त शिक्षण पर आगामी ०1 अप्रैल 2019 से प्रारंभ होने जा रहे शैक्षणिक सत्र में अध्यापन कार्य कराने एवं भयमुक्त शिक्षा व्यवस्था देने की बात कही।
उन्होंने कहा कि समस्त प्राचार्य अपनी-अपनी संस्थाओं में स्कूल चलें अभियान अंतर्गत अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिलाएं। संस्था का वातावरण स्वच्छ सुन्दर रखते हुए सभी प्राचार्यो से आगामी सत्र में अच्छा परीक्षा परिणाम लाने के लिए प्रेरित किया।
जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जो शालाएं दिनांक 5 अप्रैल से 15 अप्रैल तक आयोजित कॅरियर मेले में अच्छा कार्य करेंगी, उन्हें पुरूस्कृत किया जाएगा। एडीपीसी महेश गौतम ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अंतर्गत आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में सभी को अवगत कराया। कार्यशाला के अंत में सभी प्राचार्यो को स्वीप प्लान अंतर्गत शपथ दिलाई गई। कार्यशाला में जिले के लगभग 450 प्राचार्य एवं सदस्य उपस्थित रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned