scriptसोशल प्राइड – जो बन सके वो करता चल… | It does become a workhorse running social pride ... | Patrika News

सोशल प्राइड – जो बन सके वो करता चल…

locationसिवनीPublished: Jan 10, 2017 11:04:00 am

Submitted by:

Prashant Sahare

शिक्षक ने स्वयं के खर्च पर 100 बच्चों को बांटी स्वेटर

seoni

seoni


सिवनी. अपने लिए तो सब जीते हैं, जो औरों के लिए जिए वही सच्चा इंसान है। ऐसी ही भावना लेकर खामोशी से जरूरतमंदों की मदद करने वाले व्यक्ति हैं एससी सिंह। इनके प्रयास से जरूरतमंद विद्यार्थी अपनी शिक्षा सम्बंधी जरूरतों की पूर्ति कर पा रहे हैं। सोमवार को भी ऐसे ही 100 जरुरतमंद छात्र-छात्राओं को स्वेटर प्रदान की गई।
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में आयोजित स्वेटर वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिले की सबसे अधिक उम्र की महिला श्रीमती शांति देवी पाण्डे (113 वर्ष) उपस्थित रहीं। उन्होंने जरूरतमंद विद्यार्थियों को स्वेटर व अन्य सहायता प्रदान करने पर वरिष्ठ शिक्षक एससी सिंह व परीक्षा संचालन समिति की प्रशंसा कर अन्य नागरिकों के लिए भी अनुकरणीय बताया। उन्होंने विद्यार्थियों से अपने जीवन के अनुभव साझा करते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन सबसे यादगार होता है, यही वह समय है, जब हम अपने भविष्य की नींव रखते हैं। इसलिए शिक्षा प्राप्त करने में जितनी लगन, निष्ठा होगी, उसके परिणाम उतने ही बेहतर और भविष्य को संवारने वाले होंगे। उन्होंने नाम के अनुरुप शिक्षण कार्य करते परिणाम ला रहे उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं, प्राचार्य और विद्यार्थियों की सराहना की।
जो हो सके, वो करना सीखा –
जरूरतमंद विद्यार्थियों को ठण्ड से बचने के लिए 5वें वर्ष व्यक्तिगत खर्च पर स्वेटर प्रदान करने वाले वरिष्ठ शिक्षक सुभाषचंद्र सिंह ने उपस्थित नागरिकों, विद्यार्थियों के बीच अपने जीवन के उन दिनों को भी याद किया, जब अभाव के बीच शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाई हुई, एक दरी और एक कंबल के सहारे रातें बिताई और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया। ऐसी परिस्थिति किसी और विद्यार्थी के साथ न बने, इसी प्रयास में वे जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए अपने स्तर से हरसंभव प्रयास करते हैं। अपनी बात कहते वरिष्ठ शिक्षक भावुक भी हो गए।
मां की बताई महिमा –
इस अवसर पर उपस्थित मंच संचालक शमीम खान ने ओम व्यास ओम की कविता के माध्यम से मां की महिमा को बयान किया, तो कोई भी तारीफ किए बिना नहीं रह सका। वहीं प्राचार्य आरपी बोरकर ने विद्यार्थियों को जरूरतमंदों की मदद के लिए प्रयासरत रहने की सीख दी। वहीं सिवनी जनपद अध्यक्ष प्रतीक्षा राजपूत, शिक्षक पीपी पाण्डे, विधायक प्रतिनिधि शंकर माखीजा सहित अन्य उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो